अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बरतें खास सावधानी

नई दिल्ली (18 अप्रैल): आज अक्षय तृतिया है। धर्मशास्त्रियों के मुताबिक इस साल सैंकड़ों साल बाद दुर्लभ शुभ संयोग बना है। लिहाजा इस दिन खास तरिके से पूजा-अर्चना करने से घर में सुख और समृधि आती है। रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं। वहीं आज के दिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करने से काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में लोगों भूलकर उन कामों को नहीं करना चाहिए जिससे अशुभ होता हो।

- इस दिन खरीदारी का खास महत्व होता है। लिहाजा आज के दिन कुछ न कुछ जरूर खरीदें। वैसे तो सोना चांदी खरीदने से काफी लाभ होता है। लेकिन यह न खरीद सकें तो बर्तन आदि भी खरीद सकते हैं। ऐसा न करना अशुभ माना जाता है।

- मान्यता के मुताबिक इस दिन भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी का प्रयोग जरूर करें। लेकिन ध्यान रहे कि नहाने और साफ कपड़े पहनने के बाद ही तुलसी तोड़ें। वरना लक्ष्मीजी नाराज हो जाती हैं।

-आज के दिन गुस्सा नहीं करना चाहिए। शांत स्वाभाव से ही सबसे मिलना जुलना चाहिए। शांत मन से मां लक्ष्मी की पूजा करने से आपको अधिक फल मिलता है।

- इस दिन साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। घर के हर कोने को साफ करना चाहिए। गंदे स्थान पर पूजा नही करनी चाहिए। - वैसे तो बड़ों का आदर हमेशा ही करना चाहिए। लेकिन अगर कोई इस दिन बड़ों का आदर नहीं करता है या फिर उनसे अपशब्द करता है तो यह करना आपकी जिंदगी पर सबसे ज्यादा अशुभ प्रभाव डालेगा।

- मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद भी अगर कोई व्यक्ति मन में द्वेष की भावना रखता है या दूसरों का बुरा करने की सोचता है तो मां लक्ष्मी उसके पास कभी नही रुकती। - इस दिन दान करने का खास महत्व होता है। जो भी हो सकते पंडित या गरीबों का दान जरूर दें। इस दिन दान देने से या गरीबों को भोजन कराना शुभ होता है। वरना आपकी जिंदगी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।