अक्षय तृतीया पर आज जरूर करें ये काम, चमक जाएगी आपकी किस्मत

नई दिल्ली (18 अप्रैल): आज अक्षय तृतीया है। इस मौके पर देशभर में लोग खरीददारी के साथ-साथ अपने-अपने तरीके में पूजा अराधना में जुटे हैं। धर्मशास्त्र के जानकारों के मुताबिक  सैकड़ों साल बाद अक्षय तृतीया के मौके पर महासंयोग बना है। लिहाजा इस दिन सच्चे मन और पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना करने से लोगों के हर संकट दूर हो जाएंगे और सुख शांति के साथ-साथ घर में समृद्धि आएगी। 

- इस दिन सोना या फिर वर्तन खरीदने से समृद्धि आती है - सच्चे मन से सफेद कमल या सफेद गुलाब से लक्ष्मी नारायण की पूजा करने से हर मुराद पुरी होती है - अक्षय तृतीया के दिन दान करने से दान करने वाले व्यक्ति का आने वाला समय अच्छा होता है और उसे दुख दूर होते हैं - इस दिन तुलसी की सेवा करने से धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है - इस दिन माता लक्ष्मी का केसर और चंदन से पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है और आर्थिक बाधाओं से मुक्ति मिलती है - अपने घर या दफ्तर में रखी धन की अलमारी में लाल रोली को लाल कपड़े में बांधकर रखें - सायंकाल घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर घी का दीया जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है - अक्षय तृतीया के दिन स्नान, होम, जप, दान आदि का अनंत फल मिलता है

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बड़ा महत्व है। वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया अक्षय तृतीया कहा जाता है। शास्त्रों के मुताबिक भगवान विष्णु के 24 अवतारों में से परशुराम का अवतार अक्षय तृतीया पर हुआ था। बद्रीनारायण के पट भी इसी दिन खुलते हैं। वृंदावन के बांके बिहारी के चरण दर्शन भी अक्षय तृतीया पर होते हैं। महाभारत युद्ध का अंत भी इसी दिन हुआ था। जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर ऋषभ देव ने गन्ने के रस को ग्रहण कर वर्षीतप का पारणा किया था। इसलिए भारतीय संस्कृति में इसका बड़ा महत्व है। अक्षय तृतीया के दिन जो भी शुभ कार्य किये जाते हैं, उनका अक्षय फल मिलता है। अक्षय यानी जो जिसका कभी क्षय न हो या जो कभी नष्ट न हो। वैसे तो सभी बारह महीनों की शुक्ल पक्षीय तृतीया शुभ होती है, किंतु वैशाख माह की तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तो में मानी गई है।