डोकलाम विवाद के बीच चीन के सुरक्षा सलाहकार से मिले NSA डोभाल

बीजिंग (27 जुलाई): डोकलाम में जारी तनातनी के बीच भारत के सुरक्षा सलाहकार यानी NSA अजीत डोभाल इन दिनों चीन के दौरे पर है। अपने दौरे के पहले दिन अजीत डोभाल ने आज अपने समकक्ष चीन के NSA और स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात की। ये बातचीत BRICS के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मुलाकात से इतर हुई। खबरों के मुताबिक दोनों NSA के बीच द्विपक्षीय संबंधों, अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संबंधों के साथ बहुपक्षीय रिश्तों पर चर्चा हुई। साथ ही दोनों ने द्विपक्षीय मामलों और प्रमुख समस्याओं को लेकर अपना-अपना रूख साफ किया।

हालांकि अब तक से साफ नहीं हो पाया है कि अजीत डोभाल और चीनी एनएसए के बाच सिक्कीम विवाद पर क्या चर्चाएं हुईं। आपको बता दें कि डोभाल और यांग दोनों भारत-चीन सीमा व्यवस्था के विशेष प्रतिनिधि हैं

गौरतलब है कि डोभाल दो दिन के BRICS के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने बुधवार को पहुंचे थे। वर्तमान में ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन के पास है और वो 2017 में पांच सदस्यीय समूह का आगामी सितम्बर में शियामेन शहर में सम्मेलन आयोजित करने वाला है। डोभाल के इस कार्यक्रम में शामिल होना भारत-चीन के बीच जारी ताजा सीमा विवाद को सुलझाने की पहल के रूप में देखा जा रहा है।

आपको बता दें कि चीन का कहना है कि भारत जब तक विवादास्पद डोकलाम क्षेत्र से अपने सैनिकों को बिना शर्त वापस नहीं लेता तब तक उसके साथ कोई सार्थक बातचीत नहीं हो सकती। चीन और भारत के सैनिक ट्राईजंक्शन क्षेत्र में एक महीने से अधिक समय से आमने सामने हैं। ये गतिरोध तब शुरू हुआ था जब भारतीय सैनिकों ने चीन की सेना को क्षेत्र में एक सड़क निर्माण करने से रोक दिया था।