अजिंक्य रहाणे ने खत्म किया दो साल का सूखा, लगाया 10वां टेस्ट शतक

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(26 अगस्त): वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारत ने 7 विकेट खोकर 343 रन बनाए। विंडीज टीम को मैच जीतने के लिए 419 रन का लक्ष्य मिला है। हालांकि, उसकीे पांच विकेट 10 ओवर के अंदर ही गिर गए। जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट और जॉन कैम्पबेल के बाद डैरेन ब्रावो को आउट किया। इशांत शर्मा ने शमर ब्रूक्स और शिमरॉन हेटमायर को पवेलियन लौटाया। 

इस मैच में अजिंक्य रहाणे ने आज करियर का 10वां शतक लगाया। दो साल में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में उनका निजी स्कोर तीन अंकों में पहुंचा था। उन्होंने बहुत ज्यादा सेलिब्रेशन नहीं किया। उनके चेहरे पर राहत देखी जा सकती थी। उन्होंने आसमान की ओर देखा और शुक्रिया अदा किया। इसके बाद उन्होंने अपने साथी हनुमा विहारी को गले लगा लिया।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के सामने बड़ा सवाल था- रोहित शर्मा या अजिंक्य रहाणे। टीम प्रबंधन ने हालांकि वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित की जगह रहाणे को मौका दिया। रहाणे की बल्लेबाजी क्षमता पर सवाल नहीं था लेकिन उनके बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकली थी। तीन अगस्त 2017 को आखिरी बार मुंबई के इस क्लासिक बल्लेबाज ने टेस्ट में सैकड़ा लगाया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो (एसएससी) में 132 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद 17 टेस्ट मैच खेले लेकिन वह सैकड़ा नहीं लगा पाए थे। लेकिन रविवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्होंने इस सूखे को खत्म किया।

रहाणे दूसरे दिन 53 रन बनाकर नाबाद पविलियन लौटे थे। उन्होंने अपनी पारी को संभलकर आगे बढ़ाया। और आखिर में केमार रोच की गेंद को स्केअर लेग पर खेलकर उन्होंने अपना शतक पूरा किया। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 10वां शतक था। शतक बनाने के बाद हालांकि वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और 102 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद हनुमा विहारी अपने शतक की ओर बढ़ते नजर आ रहे थे लेकिन 93 रन बनाकर जेसन होल्डर का शिकार बने। इसके साथ ही कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी।