संयुक्त युद्धाभ्यास करेंगी भारत और ब्रिटेन की सेना, यहां मैदान है तैयार

नई दिल्ली ( 25 नवंबर ): भारत और ब्रिटेन की सेना के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास एक्सरसाइज अजेय वारियर 2017 1 दिसंबर 2017 से 14 दिसंबर 2017 तक राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में किया जाएगा। यह युद्ध अभ्यास दोनों देशों के बीच में तीसरा संयुक्त युद्ध अभ्यास होगा। दोनों देशों के बीच में सैन्य सहयोग का पुराना इतिहास रहा है। इस श्रंखला का प्रथम अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में एवं दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में ब्रिटेन  में आयोजित किया गया था।

इस वर्ष भारतीय सेना की इकाई 20 राजपूताना राइफल्स और ब्रिटेन  सेना की प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट इसमें हिस्सा लेंगे। दोनों देशों से करीब 120 सैन्य कर्मी इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे। विश्व युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय को बढ़ाना है। दोनों सेनाएं एक दूसरे के अनुभव से भी सीखेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे यहां 20 राजपूताना राइफल्स को काउंटर टेररिज्म के क्षेत्र में ऑपरेशन पवन एवं जम्मू-कश्मीर में सैनिक गतिविधि का व्यापक अनुभव है वही प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट को अफगानिस्तान एवम इराक में अपना युद्ध कौशल दिखाने का अनुभव है।

दोनों सेनाओं की इकाइयों ने इस युद्ध अभ्यास के लिए व्यापक तैयारियां की हैं जिससे वह एक दूसरे को बेहतर समझ सकें और एक दूसरे के अनुभवों का फायदा उठा सकें।