डेब्यू मैच दोहरा शतक जड़ इस बल्लेबाज़ ने तोड़ा 123 साल पुराना रिकॉर्ड

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 दिसंबर): मध्य प्रदेश के सलामी बल्लेबाज अजय रोहेरा ने शनिवार को अपना नाम रेकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। रोहेरा की शानदार पारी की बदौलतउनकी टीम ने रणजी ट्रोफी एलीट ग्रुप बी में हैदराबाद के खिलाफ पारी और 253 रन से जीत दर्ज की। अजय नाबाद 267 रन की पारी खेलकर पदार्पण के दौरान प्रथम श्रेणी मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए।

बता दें कि 21 वर्षीय रोहेरा का यह डेब्यू मैच था और अपने पहले ही मैच में उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बना दिया। रणजी क्रिकेट के अजय ने 84 वर्ष के इतिहास में उन्होंने अपने डेब्यू मैच में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर अपने नाम किया।गौरतलब है कि रणजी क्रिकेट के इतिहास में अब तक किसी भी बल्लेबाज ने अपने डेब्यू मैच में इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया था। अजय रोहेरा ने 345 गेंदों में 21 चौके और पांच छक्के की मदद से नाबाद 267 रन बनाए। 

इतना ही नहीं रोहेरा ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। दरअसल, 1895 में प्रथम क्रिकेट की शुरुआत हुई थी और तब से लेकर अब तक 123 वर्षों में किसी भी बल्लेबाज ने अपने डेब्यू मैच में इतना बड़ा स्कोर नहीं हासिल किया था।अजय ने नाबाद 267 रन की पारी अपने नाम एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करते हूए सबसे बड़ा स्कोर अमोल मजूमदार के नाम था। उन्होंने साल 1993 में 260 रनों की की बेहतरीन पारी खेली थी।बता दें कि मध्य प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम ने पहली पारी में 124 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में मध्य प्रदेश ने रोहेरा के नाबाद 267 रन की ऐतिहासिक पारी की बदौलत पहली पारी में 562 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।पहली पारी के आधार पर एमपी की टीम को 295 रन की बढ़त मिली। वहीं, दूसरी पारी में हैदराबाद की टीम ने 185 रन पर सिमट गई। इसी के साथ यह मुकाबला मध्य प्रदेश की टीम ने हैदराबाद को पारी और 253 रन से करारी शिकस्त दी। मध्य प्रदेश की तरफ से पहली पारी में आवेश खान ने पहली पारी में 5, जबकि दूसरी पारी में 5 विकेट झटके।