आधार के गलत इस्तेमाल के आरोप के बीच एयरटेल पेमेंट्स के CEO ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली (23 दिसंबर): भारती एयरटेल इन दिनों पेमेंट्स बैंक में बिना बताए ग्राहकों का खाता खोलने को लेकर विवादों में है, लेकिन इसी बीच एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ शशि अरोड़ा ने इस्तीफा दे दिया है। अरोड़ा के इस्तीफे के पीछे इसी विवाद को कारण माना जा रहा है।

कंपनी ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा, "शशि ने एयरटेल से बाहर नए अवसरों की ओर कदम बढ़ाने का फैसला किया है। हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।" अरोड़ा 2006 से एयरटेल में बड़ी भूमिका निभा रहे थे। एक जून, 2016 को उन्हें एयरटेल पेमेंट्स बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया था।

हाल के दिनों में कंपनी आधार-सिम वेरीफिकेशन को लेकर विवाद में है। एयरटेल का सिम इस्तेमाल करने वाले कई ग्राहकों का आरोप है कि कंपनी ने सिम के लिए आधार वेरीफिकेशन करवाने के बाद बिना बताए ही पेमेंट्स बैंक में भी उनका खाता खोल दिया।

मामले ने तब तूल पकड़ा जब कई लोगों की सब्सिडी भी पेमेंट्स बैंक वाले खाते में जाने लगी। इस मामले में कार्रवाई करते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कंपनी का आधार-सिम वेरीफिकेशन का लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था।

सब्सिडी की राशि लौटाने के बाद गुरुवार को कंपनी को फिर से कड़ी शर्तों के साथ 10 जनवरी तक ग्राहकों के सिम-आधार वेरीफिकेशन की अनुमति दी गई।