अब आपका मोबाइल नंबर होगा आपका बैंक अकाउंट नबंर

नई दिल्ली(13 जनवरी):देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने गुरुवार को ग्राहकों के लिए पेमेंट बैंक की शुरुआत कर दी है। इस पेमेंट बैंक की सबसे बड़ी खासियत ये है कि अब आपका फोन नंबर ही आपका बैंक अकाउंट नंबर भी होगा। आप इससे पैसों का लेने-देन भी कर पाएंगे।

- एयरटेल पेमेंट बैंक की सबसे रोचक बात ये हैं कि अगर इसमें आप अपने पैसे रखेंगे तो कंपनी आप को इन पैसों पर 7.25 फीसदी का ब्याज भी देगी। ऐसी कोई सुविधा किसी दूसरे मोबाइल वॉलेट पर अभी उपलब्ध नहीं है।

- रिजर्व बैंक ने देश में पहली बार किसी कंपनी को पेमेंट बैंक खोलने की इजाजत दी है। पहले इस सुविधा को कंपनी 4 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चला रही थी। राजस्थान में एयरटेल के 10000 आउटलेट्स पर सबसे पहले इसकी शुरुआत की गई थी। अब भारती एयरटेल कंपनी देश के 29 राज्यों में इसकी शुरूआत करेगी।

- इसके तहत देश भर में एयरटेल के करीब ढाई लाख रिटेल स्टोर बैंकिंग प्वाइंट के तौर पर काम करेंगे।

- जो लोग पहले से एयरटेल वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें अपने पैसों को एयरटेल पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करने की भी सुविधा मिलेगी।

- आप एयरटेल के ऐप से इस नई सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऐप एंड्राइट और आईओएस दोनों तरह के मोबाइल फोन में काम करेगा।

- आप सिर्फ आधार कार्ड के जरिए एयरटेल पेमेंट बैंक के ग्राहक बन सकते हैं और पैसों के लेन देने के अलावा किसी भी सिर्विस का पेमेंट भी कर सकते हैं।