देश के सभी बैंकों से ज्यादा ब्याज देगा यह मोबाइल बैंक

नई दिल्ली ( 19 जनवरी ): नोटबंदी के बाद से डिजिटल लेने-दने को केंद्र सरकार बढ़ावा दे रही है। ऐसे में कई कंपनिया अपना पेमेंट शुरु कर रही है। इसी कड़ी में एयरटेल ने सबसे पहले अपने पेमेंट बैंक की शुरुआत कर दी है। इस बैंक का उद्घाटन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली में आयोजित एक इवेंट के दौरान किया। एयरटेल ने इससे पहले राजस्थान में 10,000 से अधिक आउटलेट में पायलट पेमेंट बैंक प्रोग्राम पेश किया था।

एयरटेल के इस पेमेंट बैंक में 3000 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की गई है। इस बैंक से एयरटेल देशभर में सेवाएं देगा। एयरटेल पेमेंट बैंक अब आधिकारिक तौर पर 29 राज्यों में उपलब्ध है। एयरटेल के अनुसार देश के करीब 250,000 एयरटेल रिटेल स्टोर बैंकिंग प्वाइंट्स के रूप में काम करेंगे। जिसे बढाकर 6 लाख तक करने की योजना है।

एयरटेल पेमेंट बैंक की इस नई व्यवस्था में एक लाख रुपए से अधिक जमा नहीं किया जा सकता है। एयरटेल के मुताबिक, केवल तीन मिनट में यूजर का बचत खाता खुल जाएगा। जिसके लिए आपको किसी डॉक्यूमेंट की भी जरुरत नहीं है। आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

एयरटेल के इस पेमेंट बैंक में यूजर का मोबाइल नंबर ही खाता नंबर बन जाएगा। साथ ही बता दें कि यूजर्स को खाते में जमा राशि पर 7.25 फीसदी का दर ब्याज मिलेगा।