एयरटेल पैमेंट बैंक: 1 लाख रुपये के साथ 1 लाख फ्री

नई दिल्ली (3 दिसंबर): नोटंबदी के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैशलेस योजना को सफल बनाने के लिए कंपनियां बड़े पैमाने पर डि‍जिटल पैमेंट में कूद गई हैं। एयरटेल ने भी देश का पहला पेमेंट्स बैंक शुरू कर दिया है, जिसमें 1 रुपया जमा कराने पर ग्राहकों को 1 मिनट फ्री टॉकटाइम देने की घोषणा की गई है।

इसी के साथ अगर आप 1 हजार रुपये में अपना एयरटेल पैमेंट बैंक का खाता खोलते हैं तो आपको 1 हजार मिनट फ्री में मिलेंगे। इसको आप देश के किसी भी हिस्से में बात करने के लिए प्रयोग भी कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने यह सुविधा सिर्फ एयरटेल से एयरटेल मोबाइल के लिए ही दी है।

इसी के साथ बैंक ने सेविंग अकाउंट पर 7.25 फीसदी का ब्याज देने की घोषणा की है। अभी तक एयरटेल मनी के रूप में ई-वॉलेट सुविधा देने वाली कंपनी एयरटेल रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का लाइसेंस पाने वाले पहली कंपनी है। पेमेंट बैंक में ग्राहक अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा करा सकते हैं।

पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के सेविंग और करेंट दोनों प्रकार की खाते की सुविधा दे सकते हैं। आरबीआई के नियमों के मुताबिक पेमेंट बैंक एटीएम और डेबिट कार्ड सेवा दे सकेंगे, लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार इन्हें नहीं होगा। पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक बैंकिंग सेवा मुहैया कराना है जो अब तक बैंकिंग सेवा से महरूम है।