अब इन 10 एयरपोर्टस पर बिना टैगिंग ले जा सकेंगे हैंड बैग

नई दिल्ली (10 सितंबर): देश के 10 और एयरपोर्ट्स पर हैंग बैग टैगिंग बंद हो जाएगी। फिलहाल CISF टैगिंग ट्रायल के तौर पर बंद की जा रही है। अगर ये सफल रहा तो बाद इन एयरपोर्टस पर हैंड बैग टैगिंग पूरी तरह बंद कर दी जाएगी। CISF जल्द ही अमृतसर, चंडीगढ़, वाराणसी, उदयपुर, डिब्रुगढ़, नागपुर, मंगलोर, त्रिची, पुणे और रांची एयरपोर्ट पर ट्रायल करेगा। 

फिलहाल देश के 17 एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स को विमान में सवार होने से पहले हैंड टैगिंग नहीं करानी पड़ती है। CISF के इस फैसले के बाद इन एयरपोर्टस की तादाद 27 हो जाएगी। दिल्ली, मुंबई, कोचीन, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ, त्रिवेंद्रम, पटना और चेन्नै एयरपोर्ट पर हैंड बैग टैगिंग पहले से ही बंद है।

दरअसल हैंड बैग पर स्टैंपिंग के साथ सुरक्षा एजेंसी यह सुनिश्चित करती है कि उसमें कोई हथियार न लेकर जाए जा रहे हों, लेकिन यह कर्मचारियों के लिए परेशान करने वाली प्रक्रिया है। इसको लेकर यात्रियों ने एयरपोर्ट अधिकारियों से कई बार शिकायत भी की है। दरअसल, अगर कोई यात्री अपने हैंड बैग पर स्टैंप लगाना भूल जाता है तो फिर उसे दोबारा स्टैंप लगाने के लिए सुरक्षा अधिकारी भेज देते हैं जिस कारण यात्रियों का काफी समय बर्बाद होता है।