अब एयरपोर्ट पर हाथ दिखाएं और करें एंट्री


नई दिल्ली(4 मई): एयरपोर्ट पर एंट्री के लिए आपको आईडेंटिटी कार्ड के बजाय सिर्फ अपना हाथ दिखाना होगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हैदराबाद और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर यह फेसेलिटी शुरू की जा चुकी है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी जल्द शुरू होने वाली है।


- न्यूज एजेंसी ने एविएशन मिनिस्ट्री के एक सीनियर अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है।


- उन्होंने बताया कि इस फेसेलिटी का फायदा उठाने के लिए पैसेंजर को टिकट बुकिंग के वक्त अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद एयरपोर्ट पर एंट्री के वक्त टिकट और आईडेंटिटी कार्ड दिखाकर नाम और चेहरा मिलाने की जरूरत नहीं होती।


- पैसेंजर को वहां लगी एक मशीन के सामने अपना हाथ दिखाना होगा, जो उसके फिंगर प्रिंट्स को रीड कर आधार कार्ड के डाटा से मिलान करेगी। इससे तय होगा कि टिकट जिस नाम से है यह वही शख्स है या नहीं। इसमें मशीन की स्क्रीन पर पैसेंजर की फोटो भी आ जाती है, जिससे पास खड़ा सिक्युरिटी ऑफिसर चेहरे का मिलान कर लेता है।


- अधिकारी ने बताया कि बेंगलुरु एयरपोर्ट, जेट एयरवेज के साथ यह पायलट प्रोजेक्ट चला रहा है। हैदराबाद एयरपोर्ट पर कुछ दूरी से हाथ दिखाने की बजाय पैसेंजर को मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। उन्होंने कहा कि करीब दो हफ्ते पहले दोनों एयरलाइंस ने एविएशन मिनिस्ट्री को इसका प्रेजेंटेशन दिया गया था। उन्होंने बाकी सभी एयरलाइंस से भी इससे जुड़ने सलाह दी थी।