विमान में अब मनपसंद सीट पर सफर करना होगा महंगा

नई दिल्ली(26 दिसंबर): अब यदि घरेलू उड़ान के दौरान आपको विमान में अपनी मनपसंद सीट चाहिए तो थोड़ी और जेब ढीली करनी होगी। सभी एयरलाइंस अपनी इनकम बढ़ाने के लिए मनपसंद सीटों के लिए अतिरिक्त फीस वसूलने पर ध्यान दे रही हैं।

- घरेलू उड़ान सेवा देने वाली एयरलाइंस द्वारा पेश की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को अलग-अलग करने की नियामक मंजूरी के बाद कंपनियां अपनी मनपसंद सीट चुनने विशेषकर खिड़की के पास वाली या पैरों के लिए ज्यादा जगह वाली सीटों के लिए अतिरिक्त फीस लेने पर विचार कर रही हैं।

- विमानन क्षेत्र के अधिकारियों ने बताया कि उड़ानों में सीटों को चुनने के लिए अतिरिक्त फीस लेने की प्रणाली अंतरराष्ट्रीय तौर पर स्वीकार की गई प्रक्रिया है। इससे कंपनियों को अतिरिक्त आय बढ़ाने में मदद मिलती है। जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने बताया कि एक निश्चित शुल्क पर यात्रियों को उनकी मनपसंद सीट रिजर्व करके देना एक आम औद्योगिक प्रक्रिया है और विश्व में लगभग सभी एयरलाइंस इसे अपनाती हैं।

- उन्होंने कहा कि भारत में भी घरेलू विमानन कंपनियां इस प्रणाली को अपनाती हैं और यह इस क्षेत्र के विनियामक नागर विमानन महानिदेशालय के नियमों के अनुरूप ही है। इन विशेष सीटों में बीच वाली सीटों के लिए भी अतिरिक्त फीस वसूलना शामिल है।