इस साल रिटायर होने पर लग्ज़री होटल में बदला जाएगा INS-विराट

नई दिल्ली (10 फरवरी): दुनिया के सबसे पुराने एयरक्राफ्ट कैरियर, 'आईएनएस विराट' को इस साल के अंत में सर्विस से मुक्त होने पर एक होटल में बदल दिया जाएगा। 

'लाइव मिंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय नौसेना ने पुराने होते एयरक्राफ्ट कैरियर 'आईएनएस विराट' को आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा में सोमवार को इसकी जानकारी दी। विशाखापट्टनम में हुए इंटरनेशनल फ्लीट रीव्यू के साथ ही सुरक्षा अधिकारियों की तरफ से नायडू को इसका आश्वासन दिया गया है।

आंध्र प्रदेश सरकार विराट को 500 कमरों के होटल या रिसॉर्ट में बदलेगी। मुख्यमंत्री के दफ्तर के एक अधिकारी ने बताया कि विराट को कहां पर लोकेट किया जाएगा इस बारे में अभी तक फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन संभव है कि इसे विशाखापट्टनम में ही रखा जाए। नायडू उम्मीद जता रहे हैं कि विराट प्रदेश में और भी ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद करेगा। जहां, विशाखापट्ट्नम में देश का अकेला सबमरीन म्यूजियम है।

सोवियत-निर्मित आईएनएस कुरसुरा को 2002 में विशाखापट्टनम में रामकृष्ण मिशन तट पर म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया था। यह नायडू के शासन का प्रारंभिक समय था। दक्षिण भारत में देश के पहले सबमरीन म्यूजियम में साल 2010 में 2,70,000 पर्यटक आए थे। विशाखापट्टनम शहरी विकास प्राधिकरण ने यह जानकारी दी है। जो कि इस म्यूजियम शिप की देखरेख करती है।