सड़क नहीं हवा में उड़ेगा ये सेल्फ ड्राइविंग 'वाहन'

दुनिया भर की ऑटोमोबाइल कंपनियों का फोकस इस वक्त दो ही तरह के वाहनों पर है, इनमें शामिल हैं पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और ऑटोनॉमस या सेल्फ ड्राइविंग यानी खुद से चलने में सक्षम वाहन। लेकिन एक कंपनी ऐसी भी है जो सड़क पर नहीं बल्कि खुले आसमान में खुद-ब-खुद चलने या यूं कहें कि उड़ने वाले वाहन पर काम कर रही है। ये कंपनी है दुनिया की जानी मानी एविएशन कंपनी एयरबस और इस प्रोजेक्ट का नाम है 'वाहन'।

इंटरनेशनल न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक एयरबस के 'वाहन' प्रोजेक्ट के तहत बनने वाला ए-3 (कोडनेम) शहर की ट्रैफिक भरी सड़कों पर अक्सर लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाएगा। इसे एयरबस की अर्बन एयर मोबिलिटी डिविजन बना रही है। इसका पहला प्रोटोटाइप मॉडल साल 2017 के अंत तक आएगा और 10 साल बाद यानी 2027 में प्रोडक्शन के लिए तैयार मॉडल को पेश किया जाएगा।

एयरबस के इस एयर मोबिलिटी व्हीकल का प्रोटोटाइप मॉडल सिंगल सीटर होगा लेकिन इस प्रोजेक्ट का मकसद ऐसा ऑटोनॉमस फ्लाइंग व्हीकल तैयार करने का है, जिस में कई पैसेंजर सफर कर सकें।

वैसे ऐसे व्हीकल या कार पर काम करने वाली एयरबस अकेली कंपनी नहीं है, इस साल आयोजित हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो-2016 में ईहैंग नाम से एक ड्रोन का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश हुआ था, इसकी पैसेंजर क्षमता 184 लोगों की है। इसी तरह से जी-एयरो भी एक फ्लाइंग कार पर काम रही है।

कारदेखो

सड़क नहीं हवा में उड़ेगा ये सेल्फ ड्राइविंग 'वाहन'