आ गई एयर टैक्सी, तस्वीरों में देखें पहली उड़ान

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 मई):  मेट्रो सिटी में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या है। लोगों का हर दिन इस समस्या से जूझना पड़ता है। अब ट्रैफिक से निजात पाने के लिए एयर टैक्सी पर काम चल रहा है। दुनिया में कई कंपनियां एयर टैक्सी लाने की तैयारी में हैं। हाल में एक 5-सीटर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का सफल ट्रायल किया गया। यह इसका पहला ट्रायल था। आइये आपको इस 5-सीटर इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी के बारे में बताते हैं...

36 इलेक्ट्रिक जेट इंजन

जर्मनी की एयर टैक्सी स्टार्टअप कंपनी Lilium ने यह इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी बनाई है। कंपनी ने पूरी तैयारी के साथ इस 5-सीटर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का पहली बार ट्रायल किया। इसमें 36 इलेक्ट्रिक जेट इंजन दिए गए हैं, जिससे यह हेलिकॉप्टर की तरह वर्टिकली टेक-ऑफ और लैंड करती है।

स्पीड

इस इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की टॉप स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की रेंज देती है यानी 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

दो मोड में हो सकती है ऑपरेट

लिलियम ने इस इलेक्ट्रिक जेट की डिजाइन काफी साधारण रखी है। इसमें टेल, गियरबॉक्स, प्रोपेलर्स और रडर नहीं हैं। इस एयर टैक्सी को पायलट के साथ या ड्रोन मोड में ऑपरेट किया जा सकता है। इसमें पैनारोमिक विंडो और गल-विंग डोर जैसे पैसेंजर फ्रेंडली फीचर्स दिए गए हैं।