'देश का सबसे प्रदूषित शहर है वाराणसी'

नई दिल्ली(11 नवंबर): केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है। हवा में पर्टिकुलेट मैटर (हवा में मौजूद खतरनाक बारीक कण) 2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ऊपर जबकि पर्टिकुलेट मैटर (पीएम) 10 का स्तर 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ऊपर बना हुआ है। 

-  वाराणसी शुक्रवार को वायु प्रदूषण के मामले में देश का सबसे प्रदूषित शहर रिकॉर्ड किया गया है। इसी तरह से यूपी में आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे शहरों में हवा अतिगंभीर बनी हुई है।

-  सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक अगले दो दिन तक दिल्ली में हवा आपात स्थिति में ही रहेगी। सुबह और शाम को घने कोहरे के साथ आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी जारी है। 

- उत्तर-पश्चिम से हवा दिल्ली की तरफ आ रही है। दिल्ली के कई हिस्सों में धुआं छटा है। हालांकि प्रदूषण कम नहीं हुआ है। दोपहर के वक्त हवा की गति में थोड़ी सी रफ्तार बढ़ी है इससे अगले दो दिनों में प्रदूषण छंटने की उम्मीद बढ़ी है। वहीं बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण यदि पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में बारिश हुई तो यह दिल्ली-एनसीआर के लिए वरदान साबित हो सकती है।    विभिन्न शहरों का एक्यूआई - सभी जगह गंभीर स्थिति  वाराणसी (491) , गाजियाबाद (485), गुरुग्राम (480), दिल्ली (468), भिवाड़ी (463), लखनऊ (462), कानपुर (461), फरीदाबाद (428), आगरा (404)