एयर इंडिया के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली(23 अक्टूबर): एयर इंडिया ने बिना रुके दुनिया की सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। एयर इंडिया ने दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के बीच की दूरी पूरी कर यह रिकॉर्ड बनाया है। विमान ने अटलांटिक की बजाय प्रशांत महासागर के उपर से उड़ान भरते हुए यह यात्रा पूरी की है।

- प्रशांत महासागर का रूट अटलांटिक के मुकाबले 1400 किमी लंबा है और इस दौरान विमान ने 15,300 किमी की दूरी 14.5 घंटे लगातार उड़ कर पूरी की है। हालांकि इस उड़ान में विमान को सैन फ्रांसिस्को पहुंचने में दो घंटे का कम समय लगा और इसके लिए टेलविंड जिम्मेदार है जो उसी दिशा में चलती है जिस दिशा में विमान उड़ता है। इसके चलते विमान की स्पीड बढ़ जाती है।

- एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार धरती पश्चिम से पूर्व की तरफ घूमती है। पश्चिम की तरफ उड़ने का मतलब है कि हवा सामने से लगेगी, वहीं पूर्व की तरफ उड़ने का मतलब है कि हवा का दबाव पीछे से होगा और यह स्पीड बढ़ाता है।

- प्रशांत महासागर के उपर से उड़ने का मतलब है कि टेलविंड 138 किमी. की रफ्तार से मिलेगी जो विमान की असली ग्राउंड स्पीड को 938 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देती है। इससे पहले एमिरेट्स की दुबई-ऑकलैंड फ्लाइट के नाम सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड था लेकिन अब यह रिकॉर्ड एयर इंडिया के नाम है।

- हालांकि दो साल बाद सिंगापुर एयरलाइंस सिंगापुर से न्यूयॉर्क के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट शुरू करने जा रही है जो 16,500 किमी का सफर बिना रूके तय करेगी। इस पहली फ्लाइट को पूरा करने वाले चार पायलट कैप्टन रजनीश शर्मा, गौतम वर्मा, एमए खान और एसएम पालेकर के अलावा केबिन क्रू के दस सदस्य अपने रिकॉर्ड को लेकर बेहद उत्साहित हैं। इस विमाने ने दिल्ली से सुबह 4 बजे उड़ान भरी थी और रविवार को सुबह सैन फ्रांसिस्को पहुंचा।