एयर इंडिया की ‘अराउंड द वर्ल्ड' फ्लाइट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली (21 नवंबर): प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरते हुए सीधे अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की पहली फ्लाइट ने ही सबसे लंबी फ्लाइट का विश्व कीर्तिमान बना दिया। एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने यहाँ फ्लाइट चालक दल के सदस्यों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। 

यह फ्लाइट 16 अक्टूबर को शुरू गई थी। जाते समय विमान प्रशांत महासागर के ऊपर से गया था जबकि आते समय यह अटलांटिक महासागर के ऊपर से पारंपरिक रास्ते से होकर आया था। इस प्रकार दिल्ली से चलकर दिल्ली वापस आने तक यह पूरी पृथ्वी का चक्कर लगा चुका था। यह प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरने वाली देश की पहली नॉन स्टॉप फ्लाइट थी।

दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाते समय फ्लाइट के कैप्टन रजनीश शर्मा ने बताया कि फ्लाइट से पहले इसे लेकर चालक दल के सभी सदस्य काफी उत्साहित थे। उन्हें 15,140 किलोमीटर की दूरी 14 घंटे 45 मिनट में तय करनी थी, लेकिन हवा के साथ उड़ान भरते हुए जेट स्ट्रीम का इस्तेमाल करते हुए यह दूरी 14 घंटे 30 मिनट में तय कर ली गई।

उस समय उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि दूरी के लिहाज से यह दुनिया की सबसे लंबी फ्लाइट थी। बाद में उन्हें इसके बारे में पता चला तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। शर्मा ने बताया कि इतनी ज्यादा दूरी इतने कम समय में तय करने वाली यह दुनिया की पहली फ्लाइट थी।