प्रतिस्पर्धा के चलते 30 फीसदी तक घटा हवाई किराया- विमानन मंत्री

पणजी (17 फरवरी): कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक गिरावट के कारण हवाई किराए में 30 फीसदी तक गिरावट आई है। नागरिक विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि अगर हम पूरे देश में देखें, तो औसत हवाई किराए में 30 फीसदी तक की गिरावट आई है। हालांकि इसमें कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की प्रमुख भूमिका है, लेकिन बढ़ते मुकाबले के चलते भी कीमतें गिरी हैं, जिसमें मंत्रालय की बड़ी भूमिका है। कमर्शियल विमानन कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने के चलते केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा हवाई किरायों में कमी आने की बड़ी बात कही गई है जो यात्रियों के लिए भी अच्छी खबर है।

उन्होंने कहा कि जैसा कि हम सब जानते हैं कि प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में मंत्रालय की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का लाभ यात्रियों को मिलता है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछले दो सालों में औसत विमान किराए में 30 फीसदी की गिरावट आई है।

साथ  नागरिक विमानन मंत्री ने कहा कि देशभर में रीजनल एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने की कोशिशों के तहत इस्तेमाल में नहीं आ रहे 43 हवाई अड्डों को एक साल के भीतर शुरू किया जाएगा।

अशोक गजपति राजू ने पणजी में स्वदेश में सॉफ्टवेयर डेवलप करने के लिए 3 दिवसीय एक वर्कशॉप का भी उद्घाटन किया है। चौबे ने कहा कि मौजूदा समय में 72 हवाईअड्डे ऑपरेशन में है और इन 43 के शुरू हो जाने से भारतीय विमानन क्षेत्र की सूरत बदल जाएगी।