गुलाम नबी यूपी और कमलनाथ बने पंजाब-हरियाणा के प्रभारी

नई दिल्ली (12 जून): अगले साल उत्तर प्रदेश और पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी क्रम में यूपी और पंजाब के कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए कांग्रेस के दो खास नेताओं को कमान सौंप दी गई है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को तत्काल प्रभाव से उत्तर प्रदेश का पार्टी प्रभारी नियुक्त किया गया। वहीं गुलाम नबी आजाद को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) का महासचिव भी नियुक्त किया गया है। ग़ुलाम नबी आजाद वर्तमान समय में राज्य सभा में विपक्ष के नेता हैं। वह वाशिम, महाराष्ट्र से सातवीं और आठवीं लोक सभा के सदस्य रहे हैं। यूपीए सरकार में उन्हें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण में मंत्री बनाया गया था।

पिछले महीने चार राज्यों में हार झेल चुकी कांग्रेस की इन दोनों राज्यों में जीत की राह मुश्किल है। पंजाब में भाजपा व अकाली दल के साथ आम आदमी पार्टी तगड़ी चुनौती दे रही है। पंजाब कांग्रेस की कमान कैप्टन अमरिंदर सिंह के हाथ में हैं। जिन्होंने लोकसभा चुनाव में अरुण जेटली को शिकस्त दी थी। अमरिंदर पिछले दिनों सोनिया गांधी को लेकर दिए गए बयान की वजह से चर्चा में हैं।