शिकागो में एयर इंडिया के विमान को अमेरिकी अधिकारियों ने 8 घंटे तक रोका

नई दिल्ली(6 अगस्त): अमेरिका में एयर इंडिया की विमान को एअर सेफ्टी रेगुलेटर ने इस वजह से उड़ान नहीं भरने दिया क्योंकि कुछ सीट बैल्ट पर टैग नंबर नहीं लगा हुआ था। इस विमान को शिकागो से भारत के लिए उड़ान भरनी थी। इस कारण फ्लाइट करीब 8 घंटे बाद भारत के लिए उड़ान भर सकी।

- फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के औचक निरीक्षण में सामने आया कि एअर इंडिया के Boeing-777 (VT-ALK) विमान में कई ऐसे सीट बेल्ट हैं, जिन पर जरूरी टैग नहीं था।

- हालांकि एअर इंडिया का एक और विमान B-777 न्यूयार्क के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर खड़ा था, वहां से सीट बेल्ट्स को फ्लाइट से मंगाया गया। उसके बाद जब शिकागो के ओ हारे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खेड बोइंग विमान में सभी सीट बैल्ट्स बदले गए। इसके बाद 342 सीटर के इस विमान को उड़ान भरने दिया गया।

- 44 पैसेंजर सीट और 12 फ्लाइट अटेंडेंट की सीट को यात्रा के लिहाज से बेकार घोषित किया गया था। इस घटना से एयर इंडिया नाखुश है। 

- एअरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि सीट बेल्ट पूरी तरह से ठीक थे, केवल कुछ ही टैग्स हटे हुए थे। यह FAA द्वारा एअर इंडिया पर लगाए गए अव्यावहारिक या अप्रासंगिक शर्तों का एक उदाहरण है। हालांकि, इन चीजों की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए हम सुनिश्चित कदम उठाएंगे। कई सीट बेल्टों का आदेश दिया गया है।