राहुल के दौरे से डरी गुजरात सरकार, किसानों के लिए किया ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली ( 25 सितंबर ): गुजरात में दो महीने बाद चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार को अब किसानों की चिंता ज्यादा होने लगी है> गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने रविवार को मूंगफली का समर्थन मूल्य बढ़ाकर दिवाली के बाद से इसकी खरीद शुरू करने का ऐलान किया।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गुजरात में किसान संवाद से ठीक पहले राज्य सरकार ने किसानों को साधने की कोशिश की। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मूंगफली का समर्थन मूल्य बढ़ाकर दिवाली बाद से इसकी खरीद शुरू करने का एलान किया। 

  विजय रुपानी ने कहा कि दिवाली के बाद जब सरकार किसान से मूंगफली की फसल खरीदेगी तो किसान को उसके 900 रुपये प्रति 40 किलो के दाम दिए जाएंगे। सरकार की इस घोषणा के बाद किसानों को अब तक जो मूंगफली के कम से कम प्रति मन (40 किलो का एक मन) 600 से 650 मिलते थे, उसमें 250 रुपयों की बढ़ोतरी हुई है। 

रूपानी ने बताया कि दिवाली के बाद लाभपंचमी से राज्य में नाफेड, ग्राफेड, गुजकोमासोल सहित 106 केंद्रों पर मूंगफली की नए समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। उन्होंने कहा कि बाजार भाव नीचे नहीं जाए, इसलिए सरकार मूंगफली खरीदने को तैयार है। किसानों को एमएसपी पर मूंगफली बेचने के लिए जमीन के दस्तावेज, आधार कार्ड और बैंक पास बुक साथ लाने होंगे।

गौरतलब है कि राहुल गांधी सोमवार से तीन दिन की गुजरात यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह द्वारका, जामनगर, राजकोट, टंकारा, सुरेंद्रनगर सहित कई गांवों में किसान संवाद करने वाले हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी का कहना है कि सरकार ने राहुल गांधी के किसान संवाद से पहले मूंगफली का समर्थन मूल्य घोषित कर दिया जबकि अभी फसल जमीन में ही है।