अगस्ता वेस्टलैंड डील में खुलासा: 2005-2013 के बीच 180 बार भारत आया बिचौलिया

नई दिल्ली(11 मई): फॉरेन रीजनल रजिस्ट्रेशन ऑफिस ( एफआरआरओ) ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील में बड़ा खुलासा किया। एफआरआरओ के रिकॉर्ड्स के मुताबिक बिचौलियए क्रिस्टीन मिशेल ने 2005 से 2013 के बीच भारत का करीब 180 बार दौरा किया।

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक हैरान करने वाली बात यह है कि हर बार वह सिर्फ दिल्ली ही आया। इस केस की जांच कर रहे अफसरों ने पाया कि मिशेल दिल्ली के अलावा कहीं और नहीं गया।हर बार उसने एफआरआरओ में अभिनव त्यागी से मीटिंग का हवाला दिया। इसके अलावा अपनी फर्म मीडिया एग्जिम प्राइवेट लिमिटेड के उनके एसोसिएट और डायरेक्टर जेबी सुब्रमण्यम से मिलने की वजह बताई थीं।जांच एजेंसियां पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि अभिनय त्यागी का संबंध त्यागी फैमिली से तो नहीं है।

पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी और उनके करीबी रिश्तेदार संजीव त्यागी पर घोटाले का आरोप लगा है।सीबीआई और ईडी इस घोटाले को ध्यान में रखकर भारत आने वाले लोगों की डिटेल्स निकाल रही है। खासकर 2012 से 2013 के बीच आए लोगों की डिटेल्स निकाली जा रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, जांच शुरू होने के पहले ही मिशेल भाग गया और फिर कभी लौट कर भारत नहीं आया। अब वह यूएई में रह रहा है।  ईडी ने उसे अरेस्ट करने के लिए एक रिकवेस्ट यूएई सरकार को भेजी है।

एक अफसर के मुताबिक, 'हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि मिशेल संजीव त्यागी, उसकी कंपनी से जुड़े लोग आर के नंदा और जेबी सुब्रमण्यम के अलावा और किसी से भी मिलता था।' 'वह अक्सर फाइव स्टार होटल में रुकता था। उसका सफदरगंज एनक्लेव का घर पहले ही अटैच कर दिया गया है, जिसकी कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपए है।'

बता दें कि सीबीआई ने मंगलवार को आरके नंदा, एडवोकेट गौतम खेतान के अलावा दो और लोगों से पूछताछ की थी।