एक ऐसी साइकिल जो चलती है पेट्रोल से, माइलेज सुनकर चौंक जाएंगे आप

लखनऊ(3 फरवरी): कहते हैं प्रतिभा का कोई अंत नहीं होता। इसी को सच साबित किया है आगरा के एक होनहार छात्र ने। इसने एक साइकिल बनाई है, जो पेट्रोल से चलती है। अब पेट्रोल से चलती है तो जाहिर सी बात है आप जानना चाहेंगे कि इसका माइलेज कितना है। इसका माइलेज सुनकर आप चौंक जाएंगे। 

यह साइकिल 1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी का सफर तय कर सकती है। यह साइकिल एक बाइक तरह 35 किलोमीटर प्रतिघंटे रफ्तार से दौड़ती है। छात्र ने इस साइकिल में खेतों में कीटनाशक छिड़कने वाली मशीन का इंजन लगाया है। इतना ही नहीं बल्कि पेट्रोल टंकी के लिए साइकिल के ही पाइप का इस्तेमाल किया गया है। इसके टैंक की क्षमता एक लीटर तक है। इस साइकिल के हैंडल को ही एक्सीलेटर का रूप दिया गया है।

ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग कर रहे मुकुल गौड़, विक्रांत रावत, रंजुल मिश्रा, सुधांशु गोस्वामी और तुषार गोयल ने इस आइडिया पर काम किया। इन पांचो स्‍टूडेंट्स का कहना है कि उन्होंने यू ट्यूब पर अमरीका में बनी पेट्रोल साइकिल बाइक देखी। इसके बाद उन्होनें खुद ही ऐसी साइकिल बाइक बनाने की सोच कर काम शुरू कर दिया। 8 हजार रूपए आया खर्चा

स्टूडेंट्स ने कीमत को ध्यान में रखते हुए इसमें लगाने के लिए कीटनाशक स्प्रे मशीन का इंजन खरीदा और इसे पेट्रोल से चलने लायक बनाया। इसके बाद पेट्रोल रखने के लिए अलग से टंकी न लगाकर साइकिल के फ्रेम को काटकर टंकीनुमा पाइप बनाया। इस अनोखी साइकिल को बनाने में 8 हजार रूपए का खर्चा आया।