शादी के तुरंत बाद ही न करें ऐसे काम...

नई दिल्ली (2 जून): शादी के बाद लड़का और लड़की दोनो की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। लड़की के लिए दूसरे घर में जाना और नए लोगों के साथ एडजस्ट करना सबसे बड़ी चुनौती होती है। जिन बातों को कुछ समय पहले तक आपका पार्टनर मजाक के तौर पर लिया करता था, अचानक से वही बातें गंभीर हो जाती हैं।

ऐसे में खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अपनी शादी के बाद ऐसी कोई भी बात मत करें जिससे सारी जिन्दगी आपको उस बात को लेकर शर्मिंदा होना पड़े। ऐसे में भूलकर भी शादी के बाद इन टॉपिक का जिक्र अपने पार्टनर से न करें।

1. शादी का खर्च

शादी के रीति रिवाज को लेकर हर किसी के मन में बहुत चाव होता है।इन सबसे जुड़ी रस्मों पर खर्च होना भी स्वभाविक है। ऐसे में खर्च को लेकर हर रोज विवाद खड़ा करना सही नहीं है।

2. न बनाए रिश्तेदारों का मजाक

रिश्ते के इस नाजुक पल में न तो लड़के को लड़की के घरवालों का मजाक बनाना चाहिए और न ही लड़की को लड़के के घरवालों व रिश्तेदारों को लेकर किसी तरह की गलत प्रतिक्रिया देनी चाहिए।इससे दोनों का एक-दूसरे पर विश्वास बना पाना मुश्किल हो जाता है।

3. तुलना करने से बचें

अपने पार्टनर की किसी और से तुलना न करें।आपकी अभी-अभी शादी हुई है और आपका यह तुलनात्मक रवैया आपके शादीशुदा जीवन में परेशानी खड़ी कर सकता है।

4. एक-दूसरे के दोस्तों की बुराई न करें

शादी में लड़के और लड़की वाले एक दूसरे से हंसी मजाक करते हैं। इन बातों को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। ऐसे में किसी के खास दोस्त की बुराई करना आपके लिए ही खतरनाक साबित हो सकता है।

5. अकड़ दिखाना

किसी काम को लेकर एटीट्यूड न दिखाए। लड़कियां बहुत बार ऐसा करती हैं कि यह तुम्हारा काम है तो तुम्हें ही करना चाहिए, लेकिन इस बात को मानकर चलना चाहिए कि अब आप दोनों पति-पत्नी हैं और आपको पूरी जिंदगी साथ बितानी है। दोनों एक-दूसरे की मदद करके ही जिन्दगी में आगे बढ़ सकते हैं।