प्रियंका- गुलाम नबी की खास मुलाकात के बाद हुआ यूपी की रणनीति का खुलासा...

संजीव त्रिवेदी, नई दिल्ली (12 जुलाई): यूपी में कांग्रेस की रणनीति का खुलासा आज खुद प्रियंका गांधी ने किया वो भी वगैर कुछ कहे। आज प्रियंका यूपी कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद से मिलने उनके घर पहुंची और उसके तीन घंटे बाद ही यूपी कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राजबब्बर के नाम का ऐलान कर दिया गया। 

न्यूज़ 24 आपको पहले ही बता चुका है कि यूपी में कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी होंगी। यूपी के महाभारत में प्रियंका गांधी के आने की ख़बर सबसे पहले हर हिंदुस्तानी के चैनल न्यूज 24 ने आप तक पहुंचाई। न्यूज़ 24 ने आपको बार-बार बताया की कांग्रेस की यूपी में रणनीति बहुत साफ है। वो प्रियंका गांधी को आगे कर यूपी के महाभारत में उतरना चाहती है। न्यूज़ 24 की ख़बर पर आज तब मुहर लग गयी। जब प्रियंका यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद के घर विधानसभा चुनाव को लेकर होनेवाली अहम बैठक में पहुंचीं और उसके तीन घंटे बाद ही यूपी के लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो गया।

मतलब, अब प्रियंका गांधी को लेकर किसी ऐलान की जरुरत नहीं है। क्योंकि कांग्रेस की तरफ से यूपी के महाभारत में प्रियंका गांधी ने मोर्चा संभाल लिया है। और यूपी चुनाव से जुड़े बड़े फैसले प्रियंका की मौजूदगी में हो रहे हैं, उनकी सलाह से हो रहे हैं। 

सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान यूपी कांग्रेस अध्यक्ष के लिए कई नामों पर चर्चा हुई। जिसमें प्रमोद तिवारी और राज बब्बर का नाम फाइनल राउंड तक पहुंचा। लेकिन, प्रियंका गांधी ने बेदाग छवि के राज बब्बर के नाम पर मुहर लगाई। दरअसल, राजबब्बर ओबीसी समुदाय से आते हैं। कांग्रेस की रणनीति यूपी में गैर-यादव और गैर-कुर्सी ओबीसी वोटरों पर है। ऐसे में सूबे से बड़े ओबीसी वोट बैंक में चुंबक लगाने का काम राजबब्बर मददगार साबित हो सकते हैं। लेकिन, प्रदेश अध्यक्ष के नाम के ऐलान के बाद भी एक और बड़ा ऐलान बाकी है।

प्रियंका की सक्रिय राजनीतिक में पहला ट्रेलर तो दिख गया। लेकिन, कांग्रेस के नेताओं को पूरा भरोसा है कि यूपी के राजनीतिक अखाड़े में प्रियंका के उतरते ही हाथ की ताकत में गजब बढ़ोत्तरी होगी। कांग्रेस की रणनीति यूपी में प्रियंका गांधी की बड़ी-बड़ी रैलियों की जगह छोटी-छोटी जनसभाएं कराने का है। साथ ही चुनावी रणनीति के लिए कंट्रोल रूम लखनऊ की जगह इलाहाबाद में शिफ्ट करने की तैयारी हो चुकी है।