सरकार के रेड कार्ड के बाद दिल्ली में नहीं होगा दलाई लामा का इवेंट

नई दिल्ली (06 मार्च): तिब्बत के अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के नेतृत्व में दिल्ली में होने जा रहे इवेंट 'थैंक यू इंडिया' को कैंसिल कर दिया गया है। अब यह इवेंट हिमाचल के धर्मशाला में आयोजित होगा।

यह फ़ैसला भारत सरकार के उस आदेश के बाद लिया गया जिसमें सभी सरकारी अधिकारियों को इस कार्यक्रम के आयोजन से दूर रहने को कहा गया था।

बता दें कि दिल्ली में दो कार्यक्रम तय किए गए थे जिसमें अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा को भी भाग लेना था। पहला कार्यक्रम 31 मार्च को राजघाट पर आयोजित होने वाला था तो वहीं दूसरा कार्यक्रम 'थैंक यू इंडिया' नाम से त्यगराज स्टेडियम में 1 अप्रैल को होना था।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक इस संबंध में विदेश सचिव विजय गोखले ने 22 फरवरी को एक सूचना कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को भेजा। जिसे बाद में वरिष्ठ नेताओं और सरकारी कर्चमारियों को भेजा गया।

नोट में विदेश सचिव ने कहा, "हम समझते हैं कि ‘थैंक यू इंडिया’ बड़ा कार्यक्रम होने वाला है, जो दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एक अप्रैल को होगा। दलाई लामा इसमें कई भारत के गणमान्य लोगों को बुलाएंगे। मगर यह दौर चीन को ध्यान में रखकर देखा जाए, तो बेहद नाजुक होगा। ऐसे में वरिष्ठ नेताओं और सराकारी कर्मचारियों का इसमें हिस्सा लेना उचित नहीं होगा और यह हमें निराश करेगा।”