Blog single photo

घर खरीदने का सुनहरा मौका, 1 अप्रैल से सस्ता हो जाएगा घर खरीदना

अगर आप घर खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है बस आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा। आपको 1 अप्रैल तक रुकना होगा ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि जीएसटी काउंसिंल के अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट और सस्ते घरों पर जीएसटी घटाने से आपको घर खरीदते समय लाखों का फायदा मिलेगा। अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैटों पर मौजूदा 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत जीएसटी कर दी गई है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 मार्च): अगर आप घर खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है बस आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा। आपको 1 अप्रैल तक रुकना होगा ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि जीएसटी काउंसिंल के अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट और सस्ते घरों पर जीएसटी घटाने से आपको घर खरीदते समय लाखों का फायदा मिलेगा। अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैटों पर मौजूदा 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत जीएसटी कर दी गई है। ये मौका आपके लिए  सुनहरा मौका कैसे हो सकता है हम आपको बताएगे अगर आप पहली बार घर अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट में फ्लैट खरीद रहे है तो अभी तक 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी का भुगतान करना होता है और एक अप्रैल से यह दर घटकर 5 फीसदी हो जाएगी,मतलब की जीएसटी में 7 फीसदी की कमी हो जाएगी।इसे 45 लाख रुपए की प्रॉपर्टी पर 3.15 लाख रुपए की बचत होगी।अगर आप पहली बार घर खरीद रहे हैं तो प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत होम लोन पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी।इसे  कुल 5.82 लाख रुपए की बचत होगी।

मेट्रो शहर में 60 वर्ग मीटरके घर फिफायती श्रेणी में जबकि नॉन-मेट्रो शहरों में यह आकार 90 वर्ग मीटर कर दिया गया है। इसके लिए मकान की कीमत 45 लाख रुपए तक हो। इसका अर्थ है कि  45 लाख रुपए तक के मकान किफायती श्रेणी में आएंगे।इस मकान पर मात्र 1 फीसदी की दर से जीएसटी देना होगा।यानी अगर आप पहली बार घर खरीद रहें तो सिर्फ एक फीसदी जीएसटी देकर आप घर खरीद सकते है साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर सब्सिडी भी ले सकते है सस्ते घरों पर जीएसटी घटाने का सकारात्मक असर होगा। इससे मांग और आपूर्ति के बीच अंतर में कमी आएगी।

Tags :

NEXT STORY
Top