कांगोलीज़ की हत्याः विदेश मंत्री के आश्वासन के बाद अफ्रीका दिवस में शामिल हुआ अफ्रीकी मिशन

नई दिल्ली (27मई): बसंतकुंज में एक अफ्रीकी युवक की हत्या से नाराज अफ्रीकी मिशन के मुखिया को भारत का विदेश मंत्रालय मना लेने में कामयाब रहा। अफ्रीकी देशों के मिशन के मुखिया आलेम सिहाये वॉल्देमरियम समेत सभी देशों के उच्चायुक्तों ने अफ्रीका दिवस समारोह में हिस्सा लिया। हालांकि इस मौके पर अफ्रीकी देशों के उच्चायुक्तों अपने-अपने तरीके से विरोध भी व्यक्त किया।

इससे पहले कॉंगोली युवक ऑलिवर की हत्या के विरोध में अफ्रीकी देशों के मिशन के मुखिया ने इस समारोह के बहिष्कार का फैसला किया था। इसी बीच कांगो की राजधानी किंशासा सहित कई देशों में रहने वाले भारतीयों के खिलाफ प्रदर्शन और उनपर हमले हुए। कांगों के विदेश मंत्री एनतोनियो बोयम्बा ओकोम्बो ने भारतीय राजदूत से अशोक वॉरियर से मुलाकात कर विरोध जताया था। इसी मुलाकात के बाद ओकोम्बो ने यह स्पष्ट कर दिया था कि दिल्ली में होने वाले अफ्रीका दिवस का बहिष्कार नहीं किया जायेगा।

इससे पहले भारत के विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने अफ्रीकी देशों के मिशन के मुखिया समेत सभी उच्चायुक्तों से मिल कर ऑलिवर के हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और दो आरोपियों को गिरफ्तार करने की जानकारी दी। भारत सरकार और दिल्ली पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट होने से बाद अफ्रीकी देशों के मिशन ने दिल्ली के अफ्रीका दिवस में परंपरागत तरीके से हिस्सा लिया।