पति ने गुस्से में आकर काटी पत्नी की नाक, दुनिया भर में हो रही है निंदा

नई दिल्ली (19 जनवरी): अफगानिस्तान में एक 20 वर्षीय महिला के पति के हाथों उसकी नाक काटे जाने का मामला सामने आया है। पति पर आरोप है कि उसने अपनी जेब में रखने वाले चाकू से उसकी नाक काट ली। इस महिला की शादी 15 साल की उम्र में ही हो गई थी।

मेलऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता का नाम रेज़ा गुल है। रेज़ा को उत्तर पश्चिमी प्रांत फारयाब के घोरमाच जिले में हमले के बाद अस्पताल ले जाया गया। हमले के बाद काफी मात्रा में खून बह चुका था। बताया जा रहा है कि उसका पति मोहम्मद खान हाल ही में ईरान से वापस लौटा है। लौटते ही उसने अपनी पत्नी को मारना पीटना शुऱू कर दिया। इसके अलावा वह एक लड़की को भी अपने साथ पत्नी बना लाया है, जिसकी उम्र महज 7 साल है। 

इलाके के गवर्नर के प्रवक्ता अहमद जावेद बेदार ने भी मामले की पुष्टि की है। इस घटना की चौतरफा निंदा की जा रही है। काबुल आधारित महिलाओं के हक के लिए काम करने वाली कार्यकर्ता अलीमा ने कहा, ''ऐसे भयानक और हिंसात्मक कृत्य की कठोरता के साथ निंदा की जानी चाहिए। ऐसी घटनाएं तब नहीं होगी अगर सरकारी न्याय व्यवस्था कठोरता के साथ महिलाओं पर हमला करने वालों को दंडित करे।''

हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो सका है कि पति ने उसपर हमला क्यों किया। यह मामला मीडिया में काफी तेजी से फैल रहा है। गौरतलब है, साल 2010 में टाइम मैगजीन ने एक ऐसे ही मामले में 18 वर्षीय बीबी आइशा की तस्वीर अपने कबर पर छापी थी। उसकी नाक भी पति ने बेरहमी से काट दी थी। इस खबर के फैलने के बाद पूरी दुनिया में आइशा के लिए सहानुभूति की लहर दौड़ गई। उसे बाद में अमेरिका ले जाकर प्रोस्थेटिक नाक लगाई गई।