भारत आए अफगानी राष्ट्रपति ने दी पाक को चेतावनी

नई दिल्ली (14 सितंबर): भारत के दो दिन के दौरे पर आए अफगानिस्तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने हम अब लैंडलॉक्ड देश हैं, जो हमें ब्लॉक करने की कोशिश करेंगे, हम उन्हें ब्लॉक कर देंगे। उन्होंने कहा कि फिर भी हम खुली सोच रखते हैं, जबकि पाक के पास समुद्र है और फिर भी वह लैंडलॉक्ड देश की तरह सोचता है।

इसी के साथ गनी ने इशारों ही इशारों में पाकिस्तान में पल रहे आतंकी संगठनों पर भी निशाना साधा। दिल्ली के  रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान में अशरफ गनी ने कहा...

- आतंकी संगठन बदलते रहते हैं, लेकिन सबका उद्देश्य एक ही रहता है। - आतंकवाद सांप की तरह डंसेगा। मैं उम्मीद करता हूं कि मैं गलत हूं, लेकिन आतंकवाद टलता हुआ खतरा नहीं है। यह कोई एक-दो साल की बात नहीं। - पाक में एक जंग छिड़ी हुई है, जिसके बारे में मीडिया बात नहीं करता। - खैबर-पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में पाक की करीब 207,000 सैन्य टुकड़ियां हैं। - स्वतंत्र बलूचिस्तान का समर्थन करने के सवाल पर गनी ने कहा, 'हम अपने क्षेत्र का इस्तेमाल अस्थिरता के लिए नहीं करते।' - हम अपने पड़ोसियों के खिलाफ अपने क्षेत्र का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दे सकते। - हम हमले के माहौल में होते हुए भी एक जिम्मेदार देश के रूप में व्यवहार करते हैं। - हम ऐसा क्यों सोचते हैं कि पाक, भारत-अफगानिस्तान जैसे महान देशों के बीच व्यापार को रोक सकता है। - अफगानिस्तान लैंडलॉक्ड देश, जो हमें ब्लॉक करने की कोशिश करेंगे, उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा। - अफगानिस्तान खुली सोच रखता है, जबकि पाक के पास समुद्र है और फिर भी वह लैंडलॉक्ड देश की तरह सोचता है।