काबुल में बड़ा आत्मघाती हमला, 40 लोगों की मौत, 30 से अधिक घायल

नई दिल्ली (29 दिसंबर): अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए कई बम विस्फोटों में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं और 30 घायल हुए हैं। अफगान गृह मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने कहा, 'हम यह नहीं जानते कि किस को निशाना बनाकर हमला किया गया, वहां पर एक मस्जिद और पास ही मीडिया की एक कंपनी है।'

गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि यह हमला तबायान सांस्कृतिक केंद्र को निशाना बनाकर किया गया. विस्फोट उस समय हुए जब वहां अफगानिस्तान पर पूर्व सोवियत संघ के आक्रमण के 38 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम चल रहा था। यह केंद्र अफगान वॉइस एजेंसी के पास है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही काबुल में अब्दुल्हाक स्क्वायर के नजदीक राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) के कार्यालय के पास आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट से उड़ा दिया। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी समूह आईएस ने ली थी। 

यह हमला तब किया गया जब लोग दफ्तर से अपने घरों को लौट रहे थे। एक हफ्ते पहले ही आतंकियों ने काबुल स्थित एनडीएस के प्रशिक्षण केंद्र को उड़ाने की कोशिश भी की थी। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि धमाके के वक्त पास से गुजर रही टोयोटा कार में सवार नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई। कई लोग घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि हमले को एक नाबालिग आतंकी ने अंजाम दिया।