अफगान CEO पांच दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली (31 जनवरी): अफ़ग़ानिस्तान के चीफ़ एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर और मंत्रिमंडल के प्रमुख डॉक्टर अब्दुल्ला अब्दुल्ला पांच दिनों के भारत दौर पर रविवार को दिल्ली पहुंचे हैं। इस दौरे पर वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाक़ात करेंगे। पीएम के साथ वह कई द्विपक्षीय और इलाके से संबंधित मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इस मुद्दों में सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग भी शामिल है।

गौरतलब है, एक महीने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस से लौटते समय काबुल का दौरा किया था। जहां उन्होंने भारत के सहयोग से बनी अफ़ग़ानिस्तान की नई संसद का उद्घाटन किया था। अब्दुल्ला अब्दुल्ला जयपुर में 'काउंटर टेररिज़्म' पर हो रहे एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे। इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन इंडिया फ़ाउंडेशन ने सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस सि‍क्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस के साथ मिल कर किया है। 

सोमवार को अब्दुल्ला अब्दुल्ला प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाक़ात करेंगे। भारत ने पिछले महीने ही अफ़ग़ानिस्तान को तीन एमआई 35 हेलिकॉप्टर दिए हैं। इससे अफ़ग़ानिस्तान को आतंकवाद से निपटने में मदद मिलेगी। अब्दुल्ला अब्दुल्ला के इस दौरे से दोनों देशों के बीच सुरक्षा के क्षेत्र में और मज़बूत सहयोग की उम्मीद है।