उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद अमेरिका ने दी ये कड़ी धमकी

नई दिल्ली(16 सितंबर): अमेरिका ने कहा कि उसके पास उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों से निपटने के लिए सैन्य विकल्प है लेकिन वह शांतिपूर्ण समाधान को तरजीह देता है। उसने युद्ध के मुहाने पर खड़ी दुनिया को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हरसंभव प्रयास करने की अपील की।

- उत्तर कोरिया ने कल जापान के ऊपर से और प्रशांत महासागर में मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। हालांकि नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (एनओआरएडी) ने कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल से उत्तर अमेरिका को खतरा नहीं है।

- राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका के पास सैन्य विकल्प है लेकिन वह इस विकल्प को तरजीह नहीं देता।

- मैकमास्टर ने कहा, उन लोगों के लिए जो एक सैन्य विकल्प की कमी के बारे में टिप्पणी करते रहे है, उनके लिए बता दूं कि सैन्य विकल्प है। अभी यह विकल्प ऐसा नहीं है जिसे हम तरजीह देते हैं। इसलिए हम सभी देशों, हर किसी से युद्ध के मुहाने पर खड़ी दुनिया को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील करते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर न्यूयॉर्क में दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं की मेजबानी करेंगे। 

- उन्होंने कहा, किम जोंग उन का हालिया मिसाइल प्रक्षेपण दिखाता है कि उत्तर कोरिया अब भी दुनिया की सबसे खतरनाक सुरक्षा समस्या बना हुआ है। यह महत्वपूर्ण है कि सभी राष्ट्र इस समस्या को सुलझाने के लिए एक साथ मिलकर अधिकतम प्रयास करें।