VIDEO: दुनिया देखेगी भारत के इस लड़ाकू विमान की ताकत

नई दिल्ली ( 14 फरवरी ): भारत के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत एक और विमान तैयार हो रहा है जिसका नाम एडवान्स्ड हॉक है। भारत इस विमान के जरिए दुनिया में अपना रुतबा बढ़ाने वाला है।

ये दिखने में जितना खूबसूरत है और दुश्मन को नेस्तेनाबूद करने में उतना ही माहिर। इस विमान से भारत रक्षा क्षेत्र में बढ़ते चीन के दबदबे को चुनौती देगा। मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट का ये अहम हिस्सा है। खासतौर पर इसके डिजाइन में बदलाव किया गया है, जो इसे पहले से और अधिक ताकतवर और तेज बनाते है।

भारत और ब्रिटेन ने हमला करने और ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एडवांस फाइटर जेट हॉक का संयुक्त निर्माण किया है। इसका कॉकपिट बेहद आधुनिक है, जो किसी भी आधुनिक फाइटर जेट को चकमा देने में सक्षम है।

युद्ध के समय ये विमान मिसाइल्स, राकेट, बम ले जाने में सक्षम है। जेट हॉक से लेज़र गाइडेड बम भी छोड़े जा सकते हैं। 7 स्टेशन पर 3 हज़ार किलो हथियार भी ले जा सकता है। युद्ध के समय ये एक साथ कई भूमिकाएं निभा सकता है।

जेट ह़ॉक विमान से देश में कई फाइटर पायलट तैयार किए जा सकते हैं। जेट हॉक में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं और सबसे बड़ी बात है। इसे उड़ाने में खर्च बहुत कम आता है।