देश के 31 में से 25 मुख्यमंत्री करोड़पति, चंद्रबाबू सबसे अमीर तो माणिक सरकार सबसे गरीब, जानिए बाकियों का हाल

नई दिल्ली (13 फरवरी): देश के 31 मुख्यमंत्रियों में 25 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। ये खुलासा हुआ है असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी ADR और नैशनल इलेक्शन वॉच यानी NEW की साझा रिपोर्ट में। रिपोर्ट के मुताबिक प्रॉपर्टी के मामले में आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं। उनकी कुल संपति 177 करोड़ रुपये की है।

नायडू के बाद दूसरे स्थान पर अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू हैं। उनकी कुल संपत्ति 129.57 करोड़ की है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 48.31 करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर सीएम हैं। 15.5 करोड़ की संपत्ति के साथ तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव चौथे और 14.50 करोड़ की संपत्ति के साथ मेघालय के सीएम मुकुल संगमा पांचवें सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं।

इस लिस्ट में त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार के पास सबसे कम संपत्ति है। उनके पास 24.63 लाख की चल संपत्ति है और 2.20 लाख की अचल संपत्ति है। सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में दूसरा नाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम है। उनके पास 30.45 लाख की संपत्ति है। तीसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती हैं जिनके पास 55.96 लाख की संपत्ति है। 61.29 लाख की संपत्ति के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चौथे और 72.72 लाख की संपत्ति के साथ झारखंड के सीएम रघुबर दास पांचवे स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 95.98 लाख की संपत्ति के साथ छठवें सबसे गरीब सीएम हैं।

खासबात यह है कि इस लिस्ट में बीजेपी शासित 18 राज्यों के एक भी मुख्यमंत्री का नाम टॉप 10 में नहीं है। सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों में से छह कांग्रेस के हैं और बाकी टीडीपी, टीआरएस, बीजेडी और एसडीएफ के हैं।