ये है पाकिस्तान में दाऊद के चार अड्डों का पता, भारत के सबूतों पर ब्रिटेन ने लगाई मुहर

नई दिल्ली (3 फरवरी): भारत के बाद अब ब्रिटेन ने भी माना है कि पाकिस्तान में ही रहता है दाऊद इब्राहीम। ब्रिटेन के वित्त विभाग ने आर्थिक प्रतिबंध से जुड़ी जो लिस्ट जारी की है, उसमें दाऊद इब्राहीम का नाम शामिल है। ब्रिटेन की इसी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम के कराची के चार पतों के बारे में बताया गया है।  

जिस डॉन को कराची में आईएसआई का संरक्षण हासिल है, जिस मोस्ट वांटेड आतंकी के कराची में रहने वाले सबूत को पाकिस्तान अब तक नकारता आया है, अब आतंकी डॉन पाकिस्तान के लिए नई मुसीबत खड़ी करने वाला है क्योंकि मोस्ट वॉन्टेड़ आतंकी दाऊद का जो कच्चा चिट्ठा भारत ने तैयार किया था उस दस्तावेज पर ब्रिटेन ने भी मुहर लगा दी है। 

भारत ने साबित कर दिया था कि दाऊद पाकिस्तान के कराची में है। भारत के इस सबूत को अब ब्रिटेन का भी दस्तावेजी समर्थन मिल चुका है। ब्रिटेन ने पाकिस्तान में रह रहे आतंकी डॉन के चार ठिकानों का पता बताया है।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का काला कारोबार पाकिस्तान से लेकर दुबई तक और मलेशिया से लेकर ब्रिटेन तक फैला हुआ है। इसकी तस्दीक करते हुए ब्रिटेन ने एक काली सूची जारी की है। जिस सूची में भारत का मोस्ट वांटेड दाऊद का नाम शामिल है। इस सूची में दाऊद के चार पते भी लिखे हुए हैं वे पाकिस्तान में ही बताए गए हैं। ब्रिटेन से जारी लिस्ट के मुताबिक भारत का मोस्ट वांटेड दाऊद पाकिस्तान के कराची में ही रहता है।

डॉन का पता नंबर - 1 दाऊद इब्राहीम कासकर, आवास संख्या 37, 30वीं गली- डिफेंस, आवास प्राधिकरण , कराची, पाकिस्तान  

डॉन का पता नंबर - 2  दाऊद इब्राहीम कासकर, आवास संख्या- 29, मर्गल्ला रोड,एफ 6/2, गली नंबर -22, कराची, पाकिस्तान  

डॉन का पता नंबर - 3  दाऊद इब्राहीम कासकर, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान  

डॉन का पता नंबर - 4 दाऊद इब्राहीम कासकर, व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के करीब, क्लिफ्टन, कराची, पाकिस्तान  

ब्रिटिश वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी प्रतिबंध सूची में दाऊद के चारो पते कराची के हैं। मोस्टवांटेड डॉन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी है। ब्रिटेन की इस सूची में सिख आतंकवादी समूहों के भी नाम हैं। सूची के जारी होने के बाद ब्रिटेन में दाऊद का साम्राज्य बंद हो जाएंगे। जानकारी के मुताबिक पूरे ब्रिटेन में डॉन की 17 संपत्तियां हैं। इनमें बंगले, फ्लैट और होटल भी शामिल हैं।

डॉन के इन सभी संपत्तियों को अब सील कर दिया जाएगा, लेकिन इस सूची के जारी होने के बाद अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ये साबित हो गया है कि भारत का मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद पाकिस्तान के कराची में रहता है। जो आईएसआई के संरक्षण में पाकिस्तान के कराची से अपना साम्राज्य चलाता है। अब सवाल ये उठता है कि क्या भारत के सबूतों, ब्रिटेन के सबूतों के आधार पर पाकिस्तान दाऊद पर कार्रवाई करेगा या एकबार फिर आईएसआई के दबाव में आकर पाकिस्तान दाऊद के कराची पते को झुठलाएगा।