टेस्ट क्रिकेट में ब्रेडमैन के बाद सबसे ज्यादा एवरेज, लिया संन्यास

नई दिल्ली(16 फरवरी): टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे ज्यादा औसत वाले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के एडम वोग्स ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं।

- वोग्स कैनबरा में श्रीलंका के खिलाफ प्रधानमंत्री एकादश का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा कि यह उनका किसी अंतरराष्ट्रीय टीम के खिलाफ अंतिम मैच होगा। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने वोग्स के हवाले से लिखा है, 'यह मेरे लिए अंतिम मैच होगा। मैं इस मैच में खेलने के लिए तैयार और उत्सुक हूं। मैंने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के साथ शानदार समय बिताया है, जिसे मैं ताउम्र याद रखूंगा।'

- उन्होंने कहा, 'मैं इस मैच को किसी अंतरराष्ट्रीय टीम के खिलाफ अपने अंतिम मैच की तरह देख रहा हूं।' 37 वर्षीय वोग्स ने 20 टेस्ट मैचों में 61.87 की औसत से 1,485 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 269 है, जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिसंबर 2015 में बनाया था। पिछले साल नवंबर में शैफील्ड शील्ड मैच में सिर में गेंद लग जाने के बाद से वह राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं।

- उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 35 साल की उम्र में पदार्पण किया था और शतक जड़ा था। वह पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण करते हुए नाबाद 130 रनों की पारी खेली थी। टेस्ट टीम का हिस्सा बनने से पहले वह ऑस्ट्रेलिया के लिए फरवरी 2007 से नवंबर 2013 तक 31 एकदिवसीय मैच और 7 T-20 मैच खेल चुके थे। वनडे में उन्होंने एक शतक के साथ 870 रन बनाए हैं। T20 में उन्होंने 139 रन बनाए हैं।