अभिनेता कादर खान की हालत नाजुक, ICU में भर्ती




न्यूज 24 ब्यूरो,नई दिल्ली (28 दिसंबर): बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन एक्टिंग और जबरदस्त डायलॉग के लिए पहचाने जाने वाले अभिनेता कादर खान (81 साल) की हालत काफी नाज़ुक है। कादर खान के बेटे ने जानकारी दी कि वह दिमाग की एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और उनके मस्तिष्क ने काम करना बंद कर दिया है।

कादर, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी डिसऑर्डर नाम की बीमारी से ग्रसित थे और आखिरी बार साल 2015 में फिल्म 'दिमाग का दही' में वो नज़र आए थे। लंबे समय से वह कनाडा में अपने बेटे सरफराज़ और बहू शाइस्ता के साथ रह रहे थे और अब बेटे सरफराज़ ने उनकी तबीयत का अपडेट दिया है। सरफराज़ की ओर से दिए गए अपडेट के मुताबिक, वो कुछ समय से तकलीफ में थे और संतुलन बना पाने में असमर्थ थे।



बता दें की, कादर खान ने 300 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय और सवांद लेखन का काम किया। अपनी बुलंद आवाज़ और ग़ज़ब की कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाने वाले कादर खान ने कई सुपरहिट फिल्में दी। 90 के दशक में गोविंदा और कादर खान की जोड़ी को हिट फॉर्मूला माना जाता था और इन दोनों ने 'दूल्हे राजा', 'कुली न 1', 'राजा बाबू' और 'आँखे' जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा वो 'कुली' में अमिताभ के साथ, 'हिम्मतवाला' में जीतेंद्र के साथ महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा चुके हैं।

बता दें कि 2017 में कादर खान की घुटने की सर्जरी हुई थी, वह ज्यादा देर तक चल नहीं पाते थे। कादर खान डरते थे कि वह चलेंगे तो गिर जाएंगे। काफी समय से लगातार उनके स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट हो रही है। बता दें कि प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी (पीएसपी) एक तरह का असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, चलने के दौरान बनने वाले संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यवहार के साथ सोच को प्रभावित करता है और व्‍यक्‍ति को कमजोर कर देता है। इसकी वजह से दिमाग में नर्व सेल्स भी नष्‍ट होने लगती हैं।