मोबाइल कपनियों के मेसेजेस से हैं परेशान,तो ऐसे ऐक्टिवेट करें 'DND'

                                                                           Image Source: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 फरवरी):  मोबाइल कंपनी की ओर से आने वाली प्रमोशनल कॉल्स और फालतू के मेसेजेस से अगर आप परेशान हैं तो इनपर 'DND' लगाने का ऑप्शन है। डू नॉट डिस्टर्ब या डीएनडी ऐसी सर्विस है, जो टेलिकॉम ऑपरेटर्स पर होने वाले कॉमर्शियल और प्रमोशनल कॉल्स/मेसेजेस को ब्लॉक कर देता है। अच्छी बात यह है कि यह सर्विस फ्री है और लगभग हर नेटवर्क पर इसे ऐक्टिवेट किया जा सकता है। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बाकी नेटवर्क्स पर इसे कैसे ऐक्टिवेट करें।










जियो

जियो नंबर में डीएनजी ऐक्टिवेट करने के लिए मोबाइल में MyJio ऐप ओपन करें। इसके बाद टॉप लेफ्ट कॉर्नर से मेन्यू एक्सपैंड करें। Setting ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको 'Service Settings' सेक्शन में जाकर 'Do not disturb' पर क्लिक करें। इसमें 'Full DND' टॉगल को ऑन करने के बाद Submit पर क्लिक कर दें।









एयरटेल
एयरटेल की वेबसाइट पर डीएनडी पेज पर जाइए और इसके बाद एयरटेल मोबाइल सर्विसेज बटन के पास Click here लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद पॉप-अप में मोबाइल नंबर डालें और 'Get One Time Password'बटन पर क्लिक करें। फोन पर आया ओटीपी Enter करें। 'Stop All' ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद 'Submit' बटन पर क्लिक करें।









वोडाफोन

इसी तरह वोडाफोन में इसे ऐक्टिवेट करने के लिए Vodafone DND Page पर लॉग-ऑन करें। यहां मांगे गए डीटेल्स, जैसे- नाम, ईमेल आईडी और वोडोफोन मोबाइल नंबर Enter करें। इसके बाद 'Full DND' ऑप्शन में 'Yes' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा और इसके बाद 'Submit' बटन पर क्लिक करें। इससे आपके नंबर पर DND ऐक्टिवेट हो जाएगा।





अन्य नेटवर्क्स पर आप एसएमएस या कॉल करके भी डीएनडी ऐक्टिवेट कर सकते हैं। आप 1909 पर कॉल करके निर्देश फॉलो कर सकते हैं, या फिर 'Start 0' लिखकर 1909 पर भेज सकते हैं। यह तरीका सभी नेटवर्क्स पर अपनाया जा सकता है।