खुशखबरी: सिर्फ 8 मिनट में चार्ज होकर 200 KM तक चलेगी यह कार !


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (7 सितंबर): ग्लोबल मोबिलिटी समिट के दौरान ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी एबीबी ने शुक्रवार को तेजी से कार चार्ज करने वाला सिस्टम पेश किया। यह कार की बैटरी को आठ मिनट में चार्ज कर सकती है जो 200 किलोमीटर तक चल सकती है। 

एबीबी ने एक बयान में कहा, 'देश में पहली बार एबीबी ने टेरा एचपी फास्ट चार्जिंग सिस्टम पेश किया है। यह सिस्टम आठ मिनट में कार को चार्ज कर सकता है जिससे कार 200 किलोमीटर तक चल सकती है। यह हाइवे के किनारे और पेट्रोल पंपों पर लगाने के लिये उपयुक्त हैं। जहां चार्जिंग में लगने वाले समय को कम करने के लिए अधिक बिजली की जरूरत होगी है।'
बयान के अनुसार एबीबी के सीईओ उलरिच स्पिसशोफर मूव ग्लोबल मोबिलिटी समिट के दौरान मौजूद थे। सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में उलरिच ने इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ी भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना और लक्ष्य की सराहना की।
आपको मालूम ही होगा कि सरकार ने 2030 तक अपने कुल वाहनों के बेड़े में करीब एक-तिहार्इ इलेक्ट्रिक वाहन शामिल करने का लक्ष्य रखा है। वायु प्रदूषण को कम करने और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता घटाने के मकसद से मोदी सरकार ने 2030 तक बिजली से चलने वाले वाहनों की संख्या बढ़ाकर 30 फीसदी से ज्यादा करने का लक्ष्य रखा है।