आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव को हुआ स्वाइन फ्लू

नई दिल्ली ( 6 अगस्त ): बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव को स्वाइन फ्लू हो गया है। आमिर स्वाइन फ्लू के चलते पुणे के एक कार्यक्रम में नहीं जा पाए। साथ ही उनके कई अन्‍य कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। फिलहाल दोनों अपने घर पर हैं और उनका इलाज चल रहा है।

पुणे में एक प्रोग्राम में वीडियो कॉन्फ्रेंस में आमिर खान ने बताया कि ब्लड टेस्ट के बाद H1N1 पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। एक हफ्ते तक वे किसी भी कार्यक्रम में शामिल नही हो पाएंगे। पुणे में आमिर खान के पानी फाउंडेशन के सत्यमेव जयते वॉटर कप 2017 के प्रतियोगिता के पुरस्‍कार बांटे गए थे। आमिर खान के नहीं आने के कारण अंतिम समय में शाहरुख खान वहां गए।

पिछले कुछ महीने में महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के कई मामले सामने आ चुके हैं। सिर्फ इस साल अब तक स्वाइन फ्लू की वजह से करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वाइन फ्लू या एन्फ्लूएंजा एच 1 एन 1 एक विषाणुजनित संक्रामक सांस रोग हैं जो कि सामान्य रूप से केवल सुअरों को प्रभावित करती हैं, लेकिन अगर कोई मनुष्य इसके संपर्क में आ जाए तो बाद में वह संक्रमण एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में तैजी से फैलता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण
इसके लक्षणों में लोगों को बुखार, भूख की कमी, खांसी, जुकाम, नाक बहना, बार बार छींक आना, आंखे लाल पड़ जाना और गले में खराश आदि हैं। इसके उपचार के लिए टीका, स्प्रे, सीरप व टेमी फ्लू, टैबलेट बाजार व अस्पतालों में मौजूद हैं. इसके इस्तेमाल के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।