100 करोड़ क्लब में शामिल हुई आमिर की 'दंगल'

नई दिल्ली (26 दिसंबर): आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ को रिलीज हुए 4 दिन हो गए हैं। बॉक्स ऑफिस कलेक्शन्स के मामले में आमिर की ‘दंगल’ ने 3 दिन में ही 100 करोड़ क्लब में जगह बना ली है। फिल्म की अब तक की कमाई 106.95 करोड़ हो चुकी है। संडे को फिल्म ने 42.35 करोड़ की कमाई की।

बॉलीवुड में साल 2016 में रिलीज़ होने वाली कुश्ती पर बनी अब तक की बेहतरीन फ़िल्म है दंगल। ये दंगल सामाजिक संदेश देती है और अभिन अभिनेताओं के मामले में भी इस साल की सबसे दुरुस्त फ़िल्म है। निर्देशक नितेश तिवारी की इस शॉर्ट और क्रिस्प फ़िल्म के साथ अभिनेता आमिर ख़ान लगभग दो साल बाद पर्दे पर वापसी की हैं और मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट की ये वापसी कमाल की है। इस फ़िल्म के ट्रेलर की ख़ासी प्रशंसा की जा रही थी और फ़िल्म ट्रेलर से कई गुना बेहतर निकली।

भारतीय कुश्ती में महिला पहलवानी को नए मयार पर पहुंचाने वाले फोगाट परिवार की असल ज़िंदगी पर बनी इस फ़िल्म को एक डॉक्यू-ड्रामा भी कहा जा सकता है, लेकिन ये किसी डॉक्यू-ड्रामा जैसी गंभीर नहीं बल्कि मानवीय संवेदनाओं और एक्शन के साथ देशभक्ति से भरा पूरा पैकेज है। राष्ट्रीय कुश्ती के चैंपियन रहे पहलवान महावीर फोगाट का एक ही सपना है कि देश के लिए कुश्ती में एक गोल्ड मेडल न जीत पाने के सपने को उनका बेटा पूरा करे, लेकिन महावीर फोगाट के घर एक के बाद एक चार बेटियां जन्म लेती हैं। उन्हें लगने लगता है कि उनका सपना टूट जाएगा, लेकिन वो अपनी बेटियों को ही पहलवान बनाने की कोशिश करने लगते हैं और यही बेटियां आगे चलकर फोगाट परिवार का सुनहरा इतिहास लिखती हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेजल जीतने वाली गीता फोगट और उनके पिता महावीर फोगट के संघषों पर बनी दंगल कमाई के मामले में भी सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। इस साल कुश्ती पर आई फ़िल्म सुल्तान की काफ़ी तुलना की जा रही थी क्योंकि यह दोनों ही फ़िल्में पहलवानी की पृष्ठभूमि पर बनी है, लेकिन दंगल में कुश्ती की बारीकियों को सुल्तान से बेहतर दिखाया गया है।