देखिए कैसे, बिना हाथों के फेंकते हैं गेंद, लगाते हैं सिक्स

नई दिल्ली (16 फरवरी): क्या आपने किसी गेंदबाज को पैरों से गेंद फेंकते देखा है या फिर गर्दन और कंधों से बल्ला पकडकर छक्का मारते देखा है। नहीं ना! तो हम मिलवा रहे हैं ऐसे ही एक शख्स से जो ऐसा कारनामा कर दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

ये शख्स हैं जम्मू-कश्मीर के आमिर हुसैन। यूट्यूब पर इनका एक वीडियो अपलोड किया गया है जिसमें ये पैर से गेंद फेंकते नजर आ रहे हैं। यही नहीं ये अपनी गर्दन से बल्ला पकड़कर शॉट खेलते भी नजर आ रहे हैं। उनका यह कमाल लखनऊ के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम में देखने को मिला, जहां वह इंटर स्टेट पैराओलम्पिक क्रिकेट चैंपियनशिप में खेलने आए थे।

कैसे खत्म हुए दोनों हाथ जब आमिर महज 7 साल के थे तो उनके दोनों हाथ आरा मशीन में फंसने के कारण कट गए थे। इसके बाद डॉक्टर्स ने उनका ऑपरेशन कर कंधों से उनकी बाहों को अलग कर उनको नया जीवनदान दिया। तीन साल तक वो अस्पताल में रहे। इस इलाज के लिए उनके माता-पिता ने अपनी जमीन तक बेच दी।

उनकी बहादूरी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इस हादसे के बाद कभी हार नहीं मानी और लगातार प्रयासों के बाद पैरों से लिखना सीखा और 10वीं, 12वीं की परीक्षा भी पास की। इसके बाद उन्होंने बिजबेहरा में एक डिग्री कॉलेज में दाखिला लिया। आमिर क्रिकेट खेलने और तैरने का शौकिन है।

उन्होंने अपने दम पर जम्मू-कश्मीर नेशनल पैरा क्रिकेट टीम में जगह बनाई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई अवॉर्ड जीते। इस समय वो जम्मू-कश्मीर पैरा क्रेकेट टीम के कप्तान हैं। इन्हें खेलते देखकर लोग के हाथ खुद ही सलाम करने के लिए उठ जाते हैं।

 

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=qZm6V8lucoU[/embed]