हवाई यात्रा के लिए जरुरी हो सकता है आधार कार्ड


नई दिल्ली(5 अप्रैल): अब हवाई जहाज में यात्रा के लिए भी आधार कार्ड की जरुरत हो सकती है। दरअसल इसके लिए मोदी सरकार ने देश की दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो को आधार आधारित बायोमेट्रिक सिस्टम का ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए कहा है।


- यह सिस्टम यात्रियों के आधार कार्ड से जुड़ा होगा और देश के सभी हवाई अड्डों में इसकी मौजूदगी का खाका तैयार करने की जिम्मेदारी विप्रो को सौंपी गई है।


- उम्मीद की जा रही है कि विप्रो मई की शुरुआत में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप सकती है और इसके बाद यात्रियों के अंगूठे को उड़ाने के लिए पहचान के रूप में शुरू करने की प्रकिया चालू होगी। एयरपोर्ट पर मशीन में अंगूठा छुआकर पहचान जाहिर करेंगे। यह व्यवस्था सिर्फ घरेलू यात्रा के लिए होगी। इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए पासपोर्ट की जरुरत होगी।


- रिपोर्ट के मुताबिक एविएशन मिनिस्ट्री एयर ट्रेवल बुकिंग्स को आधार नंबर से जोड़ने और सभी एयरपोर्ट पर बायोमीट्रिक सिस्टम व्यवस्था शुरू करने का विचार कर रही है। इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा और एविएशन सेक्रेटरी आर एन चौबे की हाल ही में विभिन्न एयरपोर्ट ऑपरेटर और एयरलाइंस के साथ मीटिंग हुई थी।


- गौरतलब है कि इससे पहले खबरें आई थीं कि ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए या फिर डीएल को रीन्यू करने के लिए भी आधार कार्ड देना अनिवार्य किया जा सकता है। सरकार को उम्मीद है कि इससे फर्जी डीएल बनाने के खेल को रोके जाने में मदद मिलेगी। आधार नंबर में मौजूद बॉयोमेट्रिक डिटेल्स के कारण इस तरह के मामले में रोका जा सकता है।