आधार कार्ड के बिना आपको इन सुविधाओं से धोना पड़ सकता है हाथ

नई दिल्ली (26 मार्च): आने वाले वक्त में देश के हर नागरिक का पहचान पत्र सिर्फ आधार कार्ड की ही होगा। यह ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन और ऐसे तमाम दस्तावेजों की जगह ले लेगा। आधार कार्ड को हर क्षेत्र से जोड़ने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। केंद्र सरकार ने कई सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। देश में 108 करोड़ से अधिक लोगों को आधार नंबर जारी किया जा चुका है। लिहाजा अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी करें क्योंकि इसके नहीं होने पर आपके कई काम अटक सकते हैं।


1- सरकार ने एक जुलाई से इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। इसके साथ ही अब परमानेंट अकाऊंट नंबर यानी PAN को आधार कार्ड से जोडऩा जरूरी हो गया है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका PAN अवैध हो जाएगा।


2- सरकार ने PAN कार्ड बनवाने के लिए भी एक जुलाई से आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। अब PAN कार्ड के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरते वक्त आधार नंबर देना होगा और अगर ऐसा नहीं किया जाता तो एनरॉलमेंट आईडी देनी होगी।


3- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने अपने सदस्यों के लिए पेंशन अकाऊंट में जमा राशि निकालने के लिए आधार नंबर जरूरी कर दिया था। हालांकि बाद में फैसला को बदलते हुए EPFO ने केवल उन्हीं सदस्यों के लिए आधार नंबर अनिवार्य किया जो 10डी फॉर्म के माध्यम से अपनी पेंशन को फिक्स करना चाहते हैं।


4- इंप्‍लाई प्रोविडियेंट फंड के जरिये मिलने वाली पेंशन के लिये अब से आधार कार्ड जरूरी हो गया है। सभी पेंशनर्स से आधार नंबर जमा करने के लिये कहा गया है।


5- आप ई-एनपीएस के जरिये अपना पेंशन खाता खोल सकते हैं। इसके लिये आपके पास आधार कार्ड होना चाहिये। एनपीएस की ऑफीशियल साइट पर आधार कार्ड के जरिये आप ई-एनपीएस खाता बना सकते हैं।


6- सरकार ने सभी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने का आदेश जारी किया है। ये आदेश सभी नए और पुराने मोबाइल फोन यूजर्स के लिए है। पुराने यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। आने वाले दिनों अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा नहीं होगा तो ये सेवा बंद हो जाएगा।


7- सरकार जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार को अनिवार्य करने जा रही है। नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या पुराने को रिन्यू कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी हो जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि एक शख्स को एक से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस जारी न किये जाएं।


8- पासपोर्ट बनवाने के लिये अब से आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। पासपोर्ट बनवाने के लिये अभी तक ढेरों डॉक्‍यूमेंट की जरूरत होती थी। कई बार एंटी नेशनल लोग भी पासपोर्ट आसानी से बनवा लेते थे। अब से पासपोर्ट बनवाने के लिये आधार नंबर अनिवार्य हो गया है।


9- रेलवे टिकट बुकिंग में होने वाली धोखाधड़ी और बल्क टिकट बुकिंग पर लगाम कसने के लिए रेलवे जल्द ही आधार कार्ड आधारित ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम लाने वाला है। जिसमे आधार नंबर के बिना ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं हो पाएगी।


10- उज्ज्वला स्कीम के तहत अगर आप सरकार से मुफ्त LPG कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार होना जरूरी है। सरकार पहले ही LPG कनैक्शन के लिए आधार नंबर की जानकारी जमा कराने को अनिवार्य कर चुकी है।


11- राशन की दुकानों पर सामान लेने के लिये आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। बिना आधार कार्ड और आधार नंबर के राशन की दुकानों से सामान नहीं लिया जा सकता है।