अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड, तो बनवा लें, नहीं तो...

नई दिल्ली(25 अगस्त): अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो बनवा लें। यूआईडीएआई ने 20 ऐसी नई सेवाओं की पहचान कर ली है जिनमें आधार नंबर को अनिवार्य किया जाना तय हुआ है।

- जल्द ही आपको कई और सर्विसेज के लिए 12-डिजिट के इंडिविजुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर की जरूरत हो सकती है। अधिकारियों ने बताया कि रजिस्ट्रेशन चाहने वाले कंपनियों के डायरेक्टर्स, छोटे कारोबारियों और एनजीओ के साथ ही मार्केट ट्रेडिंग के लिए डीमैट अकाउंट या एक साधारण बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी आधार नंबर देने के लिए जाएगा।

याहां जरूरी होगा आधार

आने वाले समय में सिम कार्ड या एक लैंडलाइन फोन कनेक्शन लेने वाले लोगों से भी आधार मांगा जाएगा। UIDAI प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, वीइकल रजिस्ट्रेशन, वोटर रजिस्ट्रेशन और लैंड रिकॉर्ड को भी आधार से जोड़ने का प्रपोजल दे सकती है। स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के एनरोलमेंट और यूपीएससी और एसएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में रजिस्ट्रेशन के लिए भी उम्मीदवारों से आधार देने के लिए कहा जा सकता है। इसके अलावा पासपोर्ट का आवेदन करने और एंप्लॉयी प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) के पास अकाउंट खोलने के लिए भी आधार अनिवार्य हो सकता है। आधार को लाइफ, हेल्थ और एक्सिडेंटल इंश्योरेंस स्कीम्स खरीदने के लिए भी जरूरी किया जा सकता है।

अभी 6 योजनाओं के लिए आधार जरूरी

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार फिलहाल सिर्फ 6 योजनाओं में सब्सिडी लेने के लिए आधार जरूरी है। सरकार ने मिड-डे मील, सर्व शिक्षा अभियान और बाल कल्याण की पांच योजनाओं को आधार से जोड़ने के निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। साफ है कि भविष्य में आधार कार्ड हर भारतीय का आधार होगा। आधार को अनिवार्य बनाने के खिलाफ 15 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं।

3 घंटे में निकलेगा पीएफ का पैसा

पीएफ अकाउंट के आधार नबंर से जुड़ने के बाद उससे पैसा निकालने या फिर पैसा ट्रांसफर करने में सिर्फ 3 घंटे लगेंगे। ईपीएफओ के सदस्य एम जगदीश्वर राव का कहना है कि हम चाहते हैं कि पीएफ अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ने का फैसला जल्द हो। इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करने पर कोई भी 3 घंटे में पीएफ का पैसा निकाल सकेगा।

- इसके अलावा ऑनलाइन अप्लाई करने पर 3 घंटे में पीएफ का ट्रांसफर भी हो सकेगा। राव के मुताबिक, मार्च 2016 के आखिर तक ऐसी सुविधा शुरू हो सकती है। फिलहाल आधार नंबर वाले खाते से पीएफ का पैसा निकालने में तकरीबन 20 दिन लग जाता है।

सरकार को फायदा

वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार का कहना है कि आधार को आधार बनाने से कई फायदे होंगे। आधार के जरिए सब्सिडी दी जा रही है, इससे सरकार को बचत हुई है और काफी हद तक सब्सिडी का दुरुपयोग रुका है। नई सेवाओं को आधार से जोड़ने से पहले सरकार एलपीजी कनेक्शन, राशन कार्ड ओर मनरेगा कार्ड को 100 फीसदी आधार कार्ड से जोड़ने का काम पूरा करेगी। मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक 78% एलपीजी कनेक्शन, 61% राशन कार्ड, 69% मनरेगा कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जा चुका है।

यूआईडीएआई के मुताबिक, अब तक देश के 98% व्यस्क आधार से जुड़ चुके हैं। अगले महीने तक 100% व्यस्कों का आधार कार्ड बनाकर पेट्रोलियम मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के साथ ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों से कहा जाएगा कि वे जल्द ही अपने-अपने क्षेत्रों में 100% आधार कनेक्शन दे दें। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने देश के सभी 128 करोड़ नागरिकों को कवर करने के लिए मार्च 2017 का लक्ष्य तय किया है।