विंडोज, एंड्रॉएड और फेसबुक को चुनौती दे रहा आधार: सत्या नडेला

नई दिल्ली (27 सितंबर): माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला का मानना है कि फेसबुक, विंडोज और एंड्रॉयड को आधार कार्ड बड़ी चुनौती दे रहा है। मंगलवार को अपनी किताब ‘हिट रिफ्रेश’ के लोकार्पण के मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने डिजिटल और तकनीक की दुनिया में ऊंचा मुकाम हासिल किया है।   अपनी किताब में उन्होंने लिखा है, आधार अब एक अरब से ज्यादा लोगों तक पहुंच गया है। अब ये विंडोज, एंड्रॉयड या फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म इनोवेशंस को चुनौती दे रहा है। उन्होंने भारत में नए डिजिटल इकोसिस्टम‘इंडिया स्टैक’  एप्लीकेशन प्रोग्राम की भी तारीफ की। अपनी किताब में उन्होंने बेंगलुरु यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, बेंगलुरु यात्रा के दौरान नंदन नीलेकणि के साथ इंडिया स्टैक और उसके भविष्य की योजना पर बात हुई। नंदन नीलेकणी ने भारत सरकार के आधार पर काम किया, जो इंडिया स्टैक का केंद्र है।

उन्होंने लिखा है कि इंडिया स्टेक एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का एक सेट है, जो सरकार, बिजनेस, स्टार्टअप और डेवलपर्स को ऐसा यूनीक डिजिटल ढांचा उपलब्ध करा रहा है, जो भारत के प्रेजेंसलेस, पेपरलेस, कैशलेस होने की राह में आने वाली बाधाओं को दूर करता है।

भारत में जन्मे सत्या नडेला ने कहा है कि चीन ने अपने घरेलू बाजार को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास के लिए रणनीति के तहत ग्लोबल सप्लाई चेन का उपयोग किया है। नडेला ने कहा कि औद्योगिक नीति, सार्वजनिक क्षेत्र में निवेश और उद्यमशीलता ऊर्जा वो चीज हैं, जिनके बल पर दूसरे देश चीन की सफलता को दोहरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया स्टेक जैसे नए डिजिटल इकोसिस्टम से भारत में इसकी शुरुआत होती दिख रही है।