कैशलेस की ओर बढता देश, आज से अंगूठा लगाओ पेमेंट करो!

नई दिल्ली(25 दिसंबर): डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार नई नई योजनाएं ला रही है। इसी दिशा में आज एक और बड़ी शुरूआत होगी। आज एक नया मोबाइल ऐप लांच किया जाएगा जिसके जरिए सिर्फ आधार नंबर की मदद से आप किसी भी दुकान पर पेमेंट कर सकेंगे वो भी सिर्फ अपने अंगूठे की मदद से।

- इस नए ऐप के इस्तेमाल के लिए आपके पास स्मार्टफोन क्या किसी भी तरह के फोन की जरुरत नहीं है। हां, आपके बैंक खाते से आपका आधार नबंर जरुर जुड़ा होना चाहिए। साथ ही दुकानदार के पास एक स्मार्टफोन और बॉयोमेट्रिक स्कैनर मशीन होनी चाहिए। फिंगरप्रिंट सेंसर वाला मोबाइल फोन हो तो स्कैनर की भी जरुरत नहीं होगी।

-नए ऐप को यूआईडी , आईडीएफसी बैंक और नेशनल पेंमेंट कॉरपोरेशन यानी एनपीसीआई ने विकसित किया है। दुकानदार और कस्टमर को ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा, ये ऐप गुगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा। ग्राहक को अपना आधार नंबर और बैंक का नाम एप में बताना होगा। इसके बाद मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमेट्रिक स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा।

- अंगूठे के निशान से आपकी पहचान साबित होगी और भुगतान पूरा हो जाएगा। सबसे बड़ी बात ये है कि इस पूरे लेन-देन में किसी तरह का सर्विस चार्ज फिलहाल नहीं देना होगा। यानी डिजिटल लेन-देन के लिए ना तो डेबिट कार्ड की जरुरत है, ना ही डेबिट कार्ड या फिर मोबाइल बटुए की। साथ ही आपको पिन यानी पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर भी देने की जरुरत नहीं होगी। सबसे बड़ी बात ये है कि बतौर ग्राहक आपको मोबाइल फोन भी नहीं रखना होगा।